वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ हाईकोर्ट के आदेश पर FIR दर्ज, जानिए पूरा मामला

Finance Minister Nirmala Sitharaman: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ जबरन वसूली के आरोपों पर हाईकोर्ट के उनके खिलाफ  एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है। बेंगलुरु में जनप्रतिनिधियों के स्पेशल कोर्ट ने इस FIR को दर्ज करने का आदेश दिया है।

यह आदेश चुनावी बॉन्ड के जरिए जबरन वसूली के आरोपों के संबंध में आया है। बता दें कि जनाधिकार संघर्ष संगठन के आदर्श अय्यर ने निर्मला सीतारमण और अन्य के खिलाफ एक शिकायत (पीसीआर) दर्ज कराई थी। पीसीआर में आरोप लगाया गया था कि चुनावी बॉन्ड के जरिए जबरन वसूली की गई थी।

इसके उपरान्त बेंगलुरु में जनप्रतिनिधियों की विशेष अदालत ने निर्मला सीतारमण के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश दिया। यह आदेश 42वीं ACMM कोर्ट ने जारी किया है। तिलक नगर पुलिस अब निर्मला सीतारमण और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करेगी।

गौरतलब है कि केंद्र ने 2018 में चुनावी बॉन्ड योजना शुरू की थी और इसका उद्देश्य राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले नकद दान की जगह लेना था। ताकि राजनीतिक फंडिंग में पारदर्शिता में सुधार हो सके। चुनावी बॉन्ड के जरिए राजनीतिक दलों को फंड दिया जाता था। लेकिन इसका खुलासा नहीं किया जाता था। हालांकि बाद में विपक्ष के आरोपों और दायर याचिका के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने इसे रद्द कर दिया था।

Also Read: Lucknow: लाखों का बकाया-हजारों में निपटाया, हाउस टैक्स का मनचाहा असेसमेंट करने में माहिर हैं निगम कर्मी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.