Barabanki RTE Admission : चिन्हित किये गये 860 विद्यालय, 1 दिसम्बर से शुरू होगी प्रक्रिया

Barabanki RTE Admission : आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए प्राइवेट स्कूलों में आरटीई के तहत प्रवेश की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है। जिले में 860 विद्यालयों में 7058 बच्चों के लिए आरक्षित सीटों पर एक दिसम्बर 2024 से आवेदन प्रारम्भ होंगे। चार चरणों में बच्चों का प्रवेश विभिन्न विद्यालयों में कराया जाएगा।

शैक्षिक सत्र 2025-26 के लिए प्रक्रिया प्रारम्भ

गरीब परिवार के बच्चों के लिए कान्वेंट स्कूलों में पढ़ाई का मौका राइट टू एजूकेशन के अन्तर्गत प्रत्येक वर्ष मिलता है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सन्तोष कुमार देव पाण्डेय ने बताया कि शैक्षिक सत्र 2025-26 निश्शुल्क अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत बच्चों का प्रवेश कराने के लिए बाराबंकी जिले के 860 विद्यालय चिन्हित किये गये हैं। जिनमें गरीब परिवार के 7058 बच्चों को इस साल कान्वेंट स्कूलों में पढ़ाई के लिए प्रवेश कराने का मौका मिलेगा। गैर सहायतित मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में चार चरणों में एक दिसम्बर 2024 से 31 मार्च 2025 तक समस्त बच्चों की प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करायी जायेगी, जिससे बच्चे 01 अप्रैल 2025 से अध्ययन प्रारम्भ कर सकें।

समय सारिणी जारी

जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता नन्दन पाण्डेय ने बताया कि राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा समय सारिणी जारी कर दी गयी है, प्री प्राइमरी व कक्षा-1 में प्रवेश के लिए पहले चरण के आवेदन की प्रक्रिया एक दिसम्बर 2024 से प्रारम्भ होगी, जो 19 दिसम्बर तक चलेगी। प्रथम चरण के आवेदन उपरांत 24 दिसम्बर को लाटरी कराई जाएगी फिर 27 दिसम्बर का प्रवेश दिलाया जाएगा। इसी प्रकार दूसरे चरण में आवेदन की प्रक्रिया एक से 19 जनवरी 2025 तक चलेगी, 24 जनवरी को लाटरी तथा 27 जनवरी तक छात्र प्रवेश ले सकेंगे। वहीं तीसरे चरण के आवेदन की प्रक्रिया एक से 19 फरवरी 2025 तक चलेगी, 24 फरवरी को लाटरी तथा 27 फरवरी तक प्रवेश दिलाया जाएगा। चौथे चरण में आवेदन की प्रक्रिया एक से 19 मार्च तक चलेगी, 24 मार्च को लाटरी तथा 27 मार्च तक विद्यालयों में बच्चों का प्रवेश कराया जाएगा।

आनलाइन आवेदन, लॉटरी सिस्टम से चयन

शिक्षा का अधिकार योजना के तहत हर प्राइवेट विद्यालय में निर्धारित संख्या की 25 प्रतिशत सीटें आरटीई के तहत बच्चों के प्रवेश के लिए सुरक्षित रहती हैं। इन सीटों पर बच्चों के प्रवेश के लिए प्रत्येक वर्ष निर्धारित तिथियों में आवेदन किए जाते हैं। आरटीई के तहत कान्वेंट विद्यालयों में बच्चों के प्रवेश हेतु अभिभावकों द्वारा आनलाइन आवेदन किया जाता है, जिसके बाद पोर्टल द्वारा लाटरी सिस्टम से बच्चों का चयन तथा विद्यालय आवंटन की कार्यवाही पूर्ण होती है, जिसके बाद सम्बंधित विद्यालय में बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण करायी जाती है। इन बच्चों की पढ़ाई का खर्च सरकार वहन करती है।

ये भी पढ़ें – UP News : योगी सरकार ने पीड़ित परिवारों को दी 1447 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता

Get real time updates directly on you device, subscribe now.