Irfan Solanki Case: सपा के पूर्व विधायक की 7 साल की सजा पर लगेगी रोक? इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई

Irfan Solanki Case: उत्तर प्रदेश के कानपुर की सीसामऊ सीट से समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक इरफान सोलंकी के लिए आज का दिन बेहद अहम होने वाला है. दरअसल, पूर्व विधायक इरफान सोलंकी को मिली 7 साल की सजा से जुड़ी याचिकाओं पर आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई होगी.

Irfan Solanki Case

आपको बतादें कि इरफान सोलंकी ने सजा को रद्द किए जाने और अदालत का अंतिम फैसला आने तक सजा पर रोक लगाए जाने और उन्हें जमानत दिए जाने की गुहार लगाई है.

दरअसल, इरफान सोलंकी को जमीन पर कब्जा करने की नीयत से बुजुर्ग महिला के घर आगजनी के आरोप में सात साल की सजा सुनाई गई है, जिसके बाद उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द हो गई थी. सपा नेता ने कोर्ट में सात साल की सजा को चुनौती दी है और सजा को रद्द करने की अपील की है. दूसरी तरफ यूपी सरकार ने इरफान सोलंकी को मिली 7 साल की सजा को बढ़ाकर उम्र कैद में तब्दील किए जाने की अपील की है.

क्या सीसामऊ सीट पर रुक जाएगा उपचुनाव?

Irfan Solanki Case

इस मामले पर आज जस्टिस राजीव गुप्ता और जस्टिस सुरेंद्र सिंह की डिवीजन बेंच में सुनवाई होगी. इरफान सोलंकी की सीसामऊ सीट पर उपचुनाव होना प्रस्तावित है. ऐसे में अगर कोर्ट उनकी 7 साल की सजा को स्थगित कर उस पर रोक लगाने का आदेश देता है, तो इस सीट पर उपचुनाव रुक जाएगा.

आपको बता दें कि इरफान सोलंकी को जाजमऊ की डिफेंस कॉलोनी में रहने वाली नजीर फातिमा की झोपड़ी में आग लगाने के मामले में दोषी पाया गया था, जिसके बाद 8 नवंबर 2022 को इस सिलसिले में सपा नेता इरफान सोलंकी, उनके भाई रिजवान सोलंकी, मोहम्मद शरीफ, शौकत अली और अनूप यादव समेत कई लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई थी.

इस मामले पर 3 जून 2024 को कानपुर के एमपी एमएलए कोर्ट ने उन्हें इस मामले में दोषी करार देते हुए सात साल की सजा सुनाई थी, जिसके बाद उनकी विधानसभा सदस्यता भी रद्द कर दी गई थी और अब उनकी सीसीमऊ सीट पर उपचुनाव होना है.

Also Read: पहली ही बारिश नहीं झेल पाई करोड़ों की लागत से बनी बलिया रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग, गुंबद हुआ धराशायी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.