कैलिफ़ोर्निया में हिंदू मंदिर पर हमला, ‘हिंदुओं वापस जाओ’ के नारे लिखे, प्रधानमंत्री मोदी पर भी की गई आपत्तिजनक टिप्पणी

अमेरिका में हिंदू धर्मस्थलों को निशाना बनाने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। 10 दिनों के भीतर यह दूसरी बार है जब किसी हिंदू मंदिर पर हमला हुआ है। ताजा मामला कैलिफ़ोर्निया के सैक्रामेंटो काउंटी स्थित स्वामीनारायण मंदिर का है, जहां बुधवार को अज्ञात उपद्रवियों ने ‘हिंदुओं वापस जाओ’ जैसे हिंदू विरोधी नारे लिखे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया। इसके साथ ही मंदिर से जुड़ी पाइपलाइन को भी नुकसान पहुंचाया गया।

स्थानीय अधिकारियों को इस घटना की जानकारी मिलते ही उन्होंने मौके पर जाकर जांच शुरू की। इससे पहले, न्यूयॉर्क में भी एक स्वामीनारायण मंदिर में इसी प्रकार की घटना घटी थी, जहां हिंदू विरोधी नारे लिखे गए थे।

इस घटना पर BAPS Public Affairs ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ‘एक्स’ पर कहा, “पिछले 10 दिनों में न्यूयॉर्क, सैक्रामेंटो और सीए क्षेत्र में हमारे मंदिरों को निशाना बनाया गया है। हिंदू विरोधी नारे लिख कर इन स्थानों को अपवित्र करने की कोशिश की जा रही है।”

अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने भी इस घटना पर चिंता जताते हुए कहा कि हिंदू अमेरिकियों के प्रति इस तरह की नफरत और बर्बरता न केवल भयावह है बल्कि नैतिक रूप से भी गलत है। उन्होंने न्याय विभाग से इन घृणा अपराधों की गहन जांच कर दोषियों को कड़ी सजा देने की मांग की।

इस तरह की घटनाओं ने अमेरिका में रह रहे हिंदू समुदाय में भय और असुरक्षा का माहौल बना दिया है।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.