Vinesh Phogat NADA Notice: चुनाव प्रचार के बीच बड़ी मुश्किल में फंसी विनेश फोगाट, NADA ने जारी की नोटिस

Vinesh Phogat NADA Notice: पूर्व भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट इन दिनों हरियाणा विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई हैं. विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद पहलवानी से संन्यास का एलान कर दिया था.

Vinesh Phogat NADA Notice

संन्यास के बाद उन्होंने कांग्रेस पार्टी का हाथ थामा और चुनाव लड़ने की तैयारियों में जुट गईं. इन्हीं तैयारियों के बीच विनेश को राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (NADA) की तरफ से नोटिस जारी किया गया. जिसमें विनेश से 14 दिनों के भीतर नोटिस का जवाब मांगा गया है.

NADA ने क्यों थमाया नोटिस?

Vinesh Phogat NADA Notice

अब ऐसे में आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि विनेश फोगाट तो पहलवानी छोड़ चुकी हैं, तो फिर उन्हें डोप टेस्ट देने की क्या जरूरत है? तो आपको बता दें कि नाडा के रजिस्टर्ड टेस्टिंग पूल (RTP) के साथ रजिस्टर्ड सभी एथलीट्स को डोप टेस्ट के लिए अपनी मौजूदगी का विवरण देना जरूरी है. विनेश भी इस पूल का हिस्सा हैं.

डोपिंग टेस्ट के लिए दी गई डिटेल में जिस जगह के बारे में बताया गया अगर वहां पर एथलीट मौजूद नहीं होता तो इसे ठिकाने की जानकारी देने की विफलता माना जाता है. बीते 9 सितंबर को विनेश सोनीपत के खरौदा गांव में अपने घर पर डोप जांच के लिए मौजूद नहीं थीं.

नाडा के नोटिस में कहा गया, “आपको डोपिंग रोधी नियमों के अंडर रहने के स्थल की जानकारी से जुड़ी जरूरतों का पालन करने में साफ विफलता के बारे में सूचित करने के लिए एक औपचारिक नोटिस दिया जाता है. मामले पर अंतिम फैसला लेने से पहले आपको इस पर सफाई देने के लिए आमंत्रित किया जाता है.”

Vinesh Phogat NADA Notice

आगे कहा गया, “एक डोप कंट्रोल अधिकारी को आपकी जांच के लिए उस वक्त उस जगह पर भेजा गया था. हालांकि, आधिकारी टेस्ट के लिए आपको ढूंढने में असफल रहा था क्योंकि आप वहां मौजूद नहीं थीं.”

Also Read: Haryana Elections: सुरक्षा और अखाड़ों में वापसी के लिए फोगाट से आस लगाए बैठी हैं युवा पहलवान

Get real time updates directly on you device, subscribe now.