Health Care: लाइफस्टाइल में शामिल करें ये चीज़े, जिससे हार्ट अटैक से रख पाएंगे खुद को सुरक्षित

Health Care: इन दिनों देश में हार्ट अटैक और स्ट्रोक के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, जिससे लोगों में चिंता का माहौल है। पहले ये समस्याएं आमतौर पर 50 वर्ष की उम्र के बाद होती थीं, लेकिन अब युवा भी इसका शिकार हो रहे हैं। इस भयानक स्थिति के पीछे मुख्य रूप से खराब लाइफस्टाइल, तनाव और गलत खानपान जिम्मेदार है। यदि आप कुछ सरल बदलावों को अपनी जीवनशैली में शामिल करें, तो आप अपने दिल को हमेशा स्वस्थ रख सकते हैं।

हार्ट की सेहत के लिए जरूरी बदलाव:

1. रोजाना चलें: अपने दिन में कम से कम 8,000 से 9,000 कदम चलने का लक्ष्य बनाएं। नियमित चलने से वजन कम करने के साथ-साथ हृदय रोग, स्ट्रोक और डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

2. वजन को मेंटेन करें: मोटापा कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है, इसलिए अपने वजन पर ध्यान दें। खासकर बच्चों में बढ़ते मोटापे के कारण उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

3. मेडिटेशन करें: तनाव और चिंता से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ता है। मेडिटेशन से मानसिक सुकून मिलता है और तनाव कम होता है, जिससे नींद में भी सुधार होता है।

4. प्रोसेस्ड फूड से बचें: बाहर का खाना और तले हुए पदार्थ दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे फूड्स का सेवन कम करें और घर का बना खाना प्राथमिकता दें।

5. ब्रेक लें: हमेशा काम में व्यस्त रहना ठीक नहीं है। छुट्टियों पर जाएं और अपने पसंदीदा काम करें, जिससे तनाव कम होता है और हार्ट हेल्दी रहता है।

Also Read: Weight Lose Tips: मोटापे से परेशान? किचन में मौजूद इन चीजों से तेजी से घटाएं वजन

Get real time updates directly on you device, subscribe now.