सवाई माधोपुर से हुई कवच 4.O की शुरुआत, रेल मंत्री बोले-10 हजार लोकोमोटिव में किया जाएगा इंस्टाल

Kavach 4.O: देश में हो रहे रेल हादसों को रोकने के लिए राजस्थान से कवच 4.O की शुरुआत की गई है। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि इसकी मदद से रेल हादसों को रोकने में मदद मिलेगी।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कवच 4.O की शुरुआत भारत में पहली बार सवाई माधोपुर से हुई है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कवच लगाने का काम पूरा हो चुका है, ये तो बस शुरुआत है, आने वाले सालों में 10 हजार लोकोमोटिव में कवच लगाने का काम किया जाएगा और 9 हजार किलोमीटर अतिरिक्त कवच का काम किया जाएगा।

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को भारतीय रेल द्वारा राजस्थान में 108 किलोमीटर लंबे कोटा-सवाई माधोपुर रेल खंड पर अत्याधुनिक स्वचालित सुरक्षा कवच 4.0 सिस्टम को लॉन्च किया। Kavach 4.0 की स्थापना से जहां रेल हादसों में कमी आएगी और पैसेंजर्स की सुरक्षा में बढ़ोतरी होगी, वहीं ट्रेनों की ऑपरेशन दक्षता में भी सुधार होगा।

क्या है कवच

कवच (भारतीय रेलवे स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली) पूरी तरह से भारत में बनी सुरक्षा प्रणाली है। यह एक डिवाइस है, जो ट्रेन के इंजन के अलावा रेलवे के रूट पर भी लगाई जाती है। ये दो ट्रेनों की टक्कर को रोकने का काम करता है। यह रफ्तार को नियंत्रित रखता है और सिग्नल पासिंग और डेंजर स्थिति को रोकता है। जिसके कारण आमने-सामने, पीछे से और साइड से टकराव की स्थिति का पता लगाकर इंजन को रोकता है और टकराव होने से 3 किलोमीटर पहले ट्रेन रूक जाएगी।

ये भी पढ़ें – महिलाओं में नेतृत्व क्षमता विकास के लिए महिला आयोग की बड़ी भूमिका : CM योगी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.