CM योगी ने दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का किया अनावरण, बोले- खेल की नई राजधानी बनेगा बाराबंकी

Barabanki News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय के प्रणेता थे। उन्होंने हर हाथ को काम, हर खेत को पानी का उद्घोष किया था। स्वतंत्र भारत में देश की दिशा क्या होनी चाहिए, इसके बारे में तत्कालीन सत्ता के सामने असमंजस की स्थिति रही होगी। लेकिन उस समय भारतीय राजनीति के नए सितारे का उदय हो रहा था, जिन्होंने आजादी के तत्काल बाद पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, फिर भारतीय जनसंघ के माध्यम से राजनीति में प्रवेश करते हुए भारत की सामाजिक, आर्थिक नीति और राजनीतिक व्यवस्था के बारे में जो विचार दिए, उसकी प्रासंगिकता आज न केवल भारत, बल्कि वैश्विक समुदाय के सामने भी देखने को मिल रही है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती की पूर्व संध्या पर मंगलवार को बाराबंकी के विजय पार्क में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। साथ ही राजकीय इंटर कॉलेज में पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। सीएम ने प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति से तय होना चाहिए प्रगति का मानक

सीएम योगी ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय ने अंत्योदय की बात करते हुए कहा था कि आर्थिक उन्नति व प्रगति का मानक ऊंचे पायदान पर खड़े व्यक्ति से नहीं, बल्कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति से की जानी चाहिए। भाजपा हो या अन्य राजनीतिक दलों के एजेंडे का हिस्सा गांव-गरीब, किसान व महिलाएं बनी हैं और बिना भेदभाव शासन की योजनाओं का लाभ हर तबके तक पहुंच रहा है तो स्वतंत्र भारत में इसके लिए जिस प्रखर प्रवक्ता का नाम आया है, वह पं. दीनदयाल उपाध्याय हैं।

स्टेट कैपिटल रीजन का महत्वपूर्ण जनपद बन चुका है बाराबंकी

सीएम योगी ने कहा कि बाराबंकी स्टेट कैपिटल रीजन का महत्वपूर्ण जनपद बन चुका है। अब बाराबंकी भी लखनऊ के साथ ही विकास का बराबर भागीदार बनने जा रहा है। रीजन का हिस्सा बनते ही इंफ्रास्ट्रक्चर, पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा का लाभ बाराबंकी वासियों को प्राप्त होने जा रहा है।

बाराबंकी को विकास से कोई वंचित नहीं कर सकता

सीएम योगी ने कहा कि बाराबंकी सौभाग्यशाली है कि एक तरफ लखनऊ तो दूसरी तरफ अयोध्या धाम है। विकास यहां हो या वहां, इसके लाभ से बाराबंकी को कोई वंचित नहीं कर सकता। लोधेश्वर नाथ मंदिर महादेवा को नई पहचान देने के लिए धर्मार्थ कार्य व संस्कृति-पर्यटन विभाग लगातार कार्य करने जा रहा है। काशी विश्वनाथ धाम व अयोध्या धाम के तर्ज पर महादेवा का भी बेहतरीन कॉरिडोर बनाने की दिशा में हम अग्रसर हुए हैं।

इस अवसर पर पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह, कारागार राज्यमंत्री सुरेश राही, खाद्य-रसद व नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री सतीश चंद्र शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष राजरानी रावत, विधायक साकेंद्र प्रताप वर्मा, दिनेश रावत, विधान परिषद सदस्य उमेश द्विवेदी, अंगद सिंह, इंजी. अवनीश कुमार सिंह, पूर्व सांसद प्रियंका रावत, बैजनाथ रावत, उपेंद्र रावत आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें – PM Janman Yojana : मध्यप्रदेश में 162.41 करोड़ रूपए की लागत से बनेंगी 86 सड़कें

Get real time updates directly on you device, subscribe now.