Earthquake: जापान में 5.9 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी से डरे लोग

Earthquake: जापान में आज मंगलवार सुबह 5.9 तीव्रता के भूकंप ने टोकियो के दक्षिण में स्थित इजु द्वीप और आसपास के इलाकों को झकझोर कर रख दिया। इस भूकंप के बाद जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी ने सुदूरवर्ती क्षेत्रों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है, जिससे लोगों के बीच दशहत का माहौल बन गया है।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, यह भूकंप इजु द्वीप के तटीय क्षेत्र में आया और इसके बाद एक मीटर ऊंची लहरें उठने की संभावना जताई गई। हचिजो द्वीप के याएने जिले में 50 सेंटीमीटर की सुनामी दर्ज की गई है। भूकंप का केंद्र हचिजो द्वीप से लगभग 180 किलोमीटर दक्षिण में था, जो टोकियो से 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

हालांकि, अभी तक किसी बड़े जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है, लेकिन जापान के एनएचके सरकारी चैनल के मुताबिक, हचिजो द्वीप के निवासियों ने भूकंप महसूस नहीं किया और केवल सुनामी की चेतावनी सुनी। जापान जिस क्षेत्र में स्थित है, वह प्रशांत महासागर के ‘रिंग ऑफ फायर’ का हिस्सा है, जहां अक्सर भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट का खतरा बना रहता है।

जापान में भूकंप का इतिहास

जापान में भूकंप का आना कोई नई बात नहीं है, क्योंकि यह इलाका भूगर्भीय रूप से सक्रिय क्षेत्र में स्थित है। लेकिन हर बार आने वाले भूकंप से यहां के लोग चिंतित हो जाते हैं, खासकर जब सुनामी की चेतावनी भी साथ हो।

Also Read: संयुक्त राष्ट्र ने एआई को नियंत्रण में रखने के लिए 39 सदस्यों का अंतरराष्ट्रीय बोर्ड गठित किया

Get real time updates directly on you device, subscribe now.