‘पीढ़ियों से लगा रहे दुकान, अब रोजी-रोटी का संकट’, मनकामेश्वर मंदिर में प्रसाद बैन होने पर बोले विक्रेता

Mankameshwar Temple: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में गड़बड़ी के बाद अब इसका असर राजधानी लखनऊ में भी दिखने लगा है। राजधानी के सुप्रसिद्ध मंदिर मनकामेश्वर में बाजार के प्रसाद पर बैन के लगा दिया गया है। जिसके बाद यहां मौजूद प्रसाद विक्रेता मंदिर के फैसले के विरोध में आ गए हैं।

दरअसल मनकामेश्वर मंदिर में बाजार में प्रसाद को बैन किया गया है। जिसके पीछे मंदिर प्रशासन ने तर्क दिया है कि विशुद्ध और मिलावटी पदार्थों से बचाव के लिए यह निर्णय लिया गया है। तो वहीं वर्षों से यहां प्रसाद की दुकान लगाने वाले दुकानदार इस फैसले के विरोध में आ गए हैं। उनका कहना है कि कई पीढ़ियों से वह लगातार दुकान चला रहे हैं कभी कोई शिकायत नहीं रही। अब अचानक इस फैसले से उनके लिए कई समस्याएं खड़ी हो गई हैं।

मनकामेश्वर मंदिर के बाहर कई प्रसाद की दुकानें हैं। प्रसाद विक्रेताओं का कहना है कि सोमवार से बिना दुकानदारों की सहमति के ही यह नियम लागू कर दिया गया। किसी से बातचीत तक नहीं की गई। इसी दुकान के सहारे हमारी रोजी-रोटी चल रही है और परिवार का भरण पोषण हो रहा है। अब अगर हम दुकान नहीं चलाएंगे। तो हमारे लिए रोजी रोटी तक का संकट खड़ा हो जाएगा। यह निर्णय लेने से पहले दुकानदारों से उनकी राय तो जान लेनी चाहिए थी।

‘मंदिर के अंदर दुकान से प्रसाद ले जाना बंद कर दिया गया यह ठीक नहीं’

उन्होंने कहा कि वर्षों से हम लोग मिठाइयों का काम कर रहे हैं। अब इसे बंद करके कोई और काम कर पाना संभव नहीं है। मंदिर के अंदर दुकान से प्रसाद ले जाना बंद कर दिया गया यह ठीक नहीं है। यदि किसी दुकान की क्वालिटी पर शक हो तो उसकी सरकारी एजेंसियों से जांच करा ली जाए। मानकों के अनुरूप न मिलने पर कार्रवाई हो लेकिन सबके लिए यह आदेश जारी कर दिया गया है। ऐसे में हमारे लिए यह बड़ी समस्या साबित हो रही है।

बता दें कि सोमवार सुबह मंदिर के अंदर बाजार का प्रसाद न ले जाने को लेकर महंत दिव्यागिरी ने यह निर्णय किया। महंत दिव्यागिरि ने कहा कि विशुद्धियोँ से बचाव के लिए यह फैसला लिया गया है। यदि प्रसाद में मिलावट होगी और उसे लोग खाएंगे तो यह उनके लिए ही नुकसानदायक होगा और इससे उनकी आस्था को भी ठेस पहुंचेगी। अब श्रद्धालु सिर्फ घर से बना प्रसाद या फिर मेवे मंदिर में चढ़ा सकते हैं।

Also Read: Prasad Controversy: मथुरा-वृंदावन के प्रसाद की गुणवत्ता पर डिंपल यादव ने उठाए सवाल, कही ये बड़ी बात

Get real time updates directly on you device, subscribe now.