विटामिन बी12 की कमी से शरीर बन सकता है बीमारियों का घर, जानिए कौन-कौन से रोग करते हैं घेराव

विटामिन बी12 (Vitamin B12) शरीर के सही कामकाज के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर इसकी कमी हो जाए, तो शरीर को गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर पर शाकाहारी लोगों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। विटामिन बी12 हमारे मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है और शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विटामिन बी12 की कमी से होने वाली बीमारियां

1. एनीमिया: विटामिन बी12 की कमी से शरीर में रेड ब्लड सेल्स कम बनते हैं, जिससे एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है। इससे हीमोग्लोबिन का स्तर गिरता है और कमजोरी महसूस होती है।

2. डिमेंशिया: युवाओं में भी भूलने की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। विटामिन बी12 की कमी से सोचने और समझने की क्षमता प्रभावित होती है, जिससे डिमेंशिया हो सकता है।

3. हड्डियों और जोड़ों में दर्द: विटामिन बी12 की कमी से हड्डियों और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जिससे पीठ और कमर दर्द भी बढ़ता है।

4. नर्व सिस्टम पर असर: तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुँचता है, जिससे शरीर के विभिन्न अंगों तक खून की आपूर्ति प्रभावित होती है। यह समस्या जीवनभर बनी रह सकती है।

5. पाचन संबंधी समस्याएं: पेट से जुड़ी समस्याएं, जैसे कब्ज और पाचन तंत्र की खराबी, भी विटामिन बी12 की कमी से हो सकती हैं।

6. गर्भावस्था में कठिनाई: विटामिन बी12 की कमी से गर्भधारण में मुश्किलें आ सकती हैं और गर्भपात का खतरा भी बढ़ जाता है। गर्भ में बच्चे के विकास में भी कमी हो सकती है।

7. त्वचा संबंधी बीमारियां: स्किन इंफेक्शन और बालों का झड़ना भी विटामिन बी12 की कमी के लक्षण हो सकते हैं। लंबे समय तक कमी रहने पर त्वचा की समस्याएं बढ़ सकती हैं।

कैसे करें विटामिन बी12 की पूर्ति

विटामिन बी12 से भरपूर आहार जैसे कि डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, मछली और मांस का सेवन करें। शाकाहारी लोगों को विटामिन बी12 के सप्लीमेंट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

Also Read: Health Tip : कब्ज दूर करने में बेहद कारगर है केला, फाइबर और विटामिन की कमी करता है दूर

Get real time updates directly on you device, subscribe now.