UP STF: उत्तर प्रदेश से अपराधियों के सफाए में वाकई स्पेशल है ‘एसटीएफ’

अखिलेश यादव को आंकड़ों से दिया करारा जवाब, योगी राज में 49 कुख्यात, 872 दुर्दांत अपराधी गिरफ्तार

Sandesh Wahak Digital Desk: सुल्तानपुर डकैती काण्ड में अपराधी मंगेश यादव के एनकाउंटर पर सिर्फ वोट बैंक की चाहत में सपा मुखिया अखिलेश यादव ने एसटीएफ को सरेआम ठोको फोर्स करार देने में एक पल भी नहीं गंवाया।

लेकिन रविवार को जिस अंदाज में योगी सरकार के पिछले साढ़े सात साल में अंजाम दी गयी कार्रवाई का एसटीएफ ने आंकड़ों के साथ ब्यौरा पेश किया। उससे साफ है कि यूपी एसटीएफ अपराधियों के सफाए के लिए वाकई स्पेशल है। ऐसे में इन आंकड़ों के जरिये एक तरफ से एसटीएफ ने अखिलेश यादव को करारा जवाब भी दिया है।

यूपी में एसटीएफ ने  दुर्दान्त अपराधियों, असलहा और मादक पदार्थ की सप्लाई करने वाले गिरोहों की कमर तोडक़र रख दी है। पर्चा लीक कराने वाले गिरोह के साथ साइबर अपराधियों पर सख्त कार्रवाई की। इस दौरान एसटीएफ ने 49 कुख्यात अपराधियों को मुठभेड़ में ढेर किया। इसके साथ ही 872 बदमाशों को जेल भेजा गया। सात हजार से अधिक इनामी को गिरफ्तार किया।

559 घटनाओं को एसटीएफ ने रोका: अमिताभ यश

एडीजी कानून व्यवस्था/एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए एसटीएफ लगातार अभियान चला रही है। साढ़े सात सालों में 7,015 इनामी अपराधी पकड़े गए। मुठभेड़ में मारे गए अपराधियों पर 10 हजार से लेकर पांच लाख रुपए तक का इनाम घोषित था। इसके साथ ही 3970 संगठित अपराधियों को भी गिरफ्तार किया गया। एसटीएफ ने अपनी सूझबूझ से 559 से अधिक अपराधिक घटनाओं को घटित होने से पहले ही रोककर अपराधियों की योजना को नाकाम कर दिया।

सबसे ज्यादा 225 साइबर ठग नोएडा में गिरफ्तार

साढ़े सात साल में लखनऊ के अलावा नोएडा, गाजियाबाद में सबसे ज्यादा साइबर ठग पकड़े गए। इनमें 225 साइबर अपराधी नोएडा, 116 लखनऊ और नौ अपराधी गाजियाबाद से पकड़े गए। वाराणसी के ऑनलाइन ठगी में बिहार के ठग को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर कई घटनाओं का खुलासा किया गया।

RO/ARO Paper Leak Case

पेपर लीक कराने वाले 193 गैंग की तोड़ी कमर

एसटीएफ ने साढ़े सात साल में पर्चा लीक कराने वाले 193 गैंग के 926 अपराधियों पर सख्त कार्रवाई की। कई प्रतियोगी परीक्षाओं के पर्चे लीक करने में यूपी के अलावा अन्य प्रदेशों में छिपे अपराधियों को भी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। अवैध शराब तस्करी के 523 अपराधी सलाखों के पीछे भेजे गए। मादक पदार्थों की सप्लाई में 1083 सौदागर गिरफ्तार हुए। साथ ही नशे के सौदागरों पर बड़ी कार्रवाई हुई है। प्रतिबन्धित वन्य जीवों के शिकार व तस्करी में करीब 170 अपराधियों को जेल भेजा गया।

bahraich crime

379 बड़े साइबर अपराधी अब सलाखों के पीछे

एसटीएफ ने साइबर अपराधियों पर भी बड़ी कार्रवाई की। कुछ दिन पहले ही पीजीआई की एसोसिएट प्रोफेसर को डिजिटल अरेस्ट कर पौने तीन करोड़ की ठगी करने वाले 16 अपराधियों को भी जेल भेजा गया। कई अन्य अभी एसटीएफ की रडार पर हैं। इसके साथ ही सबसे बड़े ऑनलाइन ठगी गिरोह से जुड़े 105 साइबर अपराधियों सलाखों के पीछे पहुंचाया।

Also Read: UP Politics: मायावती ने साधा कांग्रेस पर निशाना, बोलीं- बुरे दिनों में ही याद आते हैं दलित

Get real time updates directly on you device, subscribe now.