रूस-यूक्रेन संघर्ष को समाप्त करने के लिए हो रहीं वार्ताओं में भारत भी शामिल : विदेश सचिव

Sandesh Wahak Digital Desk : भारत के एक शीर्ष राजनयिक ने रविवार को कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष को समाप्त करने का रास्ता खोजने के लिए भारत सभी पक्षों के वार्ताकारों के साथ जारी बातचीत में शामिल है। उन्होंने कहा कि अब भी काफी काम किया जाना बाकी है। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि इन वार्ताओं में भारत की भागीदारी को महत्व दिया जाता है।

मिस्री ने न्यूयॉर्क में पत्रकारों से कहा, ‘‘हम सभी पक्षों के वार्ताकारों के साथ निरंतर बातचीत में शामिल हैं। जाहिर है, लोग इन वार्ताओं में भारत की भागीदारी को महत्व देते हैं और हम कई वार्ताकारों से बात करने में सक्षम हैं।’’

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा के पहले दिन विशेष संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह जानकारी दी।
मिस्री ने एक सवाल के जवाब में कहा, “मौजूदा चरण में इसके कोई परिणाम निकलने वाले नहीं हैं क्योंकि अब भी काफी काम किया जाना बाकी है।” उन्होंने कहा कि इस समय, इस संघर्ष के सभी पक्षों के विभिन्न लोगों के साथ बहुत महत्वपूर्ण बातचीत हो रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 23 अगस्त को यूक्रेन का दौरा राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से कहा था कि यूक्रेन और रूस को बिना समय बर्बाद किए साथ बैठकर युद्ध को समाप्त करना चाहिए तथा भारत क्षेत्र में शांति बहाल करने के लिए ‘‘सक्रिय भूमिका’’ निभाने को तैयार है।

ये भी पढ़ें –ईरान में बड़ा हादसा, कोयला खदान में हुए विस्फोट में 30 लोगों की मौत

Get real time updates directly on you device, subscribe now.