जेट एयरवेज के संस्थापक के नाम को हथियार बना रहे साइबर अपराधी

नरेश गोयल के मनी लॉड्रिंग केस में फंसाने की धमकी देकर लोगों को निशाना बना रहे जालसाज

Sandesh Wahak Digital Desk/Sunil Kumar Mishra: बैंक से धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग केस में फंसे जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को साइबर अपराधी अपना हथियार बन रहे हैं। साइबर क्राइम की जड़ें खंगाल रही यूपी पुलिस को कई ऐसे केस मिले जिसमें लोगों को ठगने के लिए नरेश गोयल स्कैम का सहारा लिया गया। पुलिस पता लगा रही है कि आखिर साइबर अपराधी ज्यादातर मामलों में गोयल का ही नाम क्यों इस्तेमाल कर रहे हैं।

तीन मामले में एक ही तरीके का किया इस्तेमाल

लखनऊ में पीजीआई की डॉक्टर रुचिका टंडन को छह दिन तक डिजिटल अरेस्ट रखकर जालसाजों ने करीब तीन करोड़ ठग लिए थे। इससे पहले जालसाजों ने राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की डॉ. रुबि थॉमस और डॉ. सात्विका राठौर को डिजिटल अरेस्ट करके लाखों रुपये खाते में ट्रांसफर करवा लिए। पुलिस की छानबीन में पता चला कि तीनों महिला डॉक्टरों को नरेश गोयल के मनी लांड्रिंग केस के सामने आने की धमकी देकर ठगा गया था। तीन मामले में एक ही तरीके से गोयल का इस्तेमाल करके ठगी को अंजाम दिया गया था।

इसकी जानकारी होते ही पुलिस और ऐसे मामले जुटाने लगी जिसमें नरेश गोयल का नाम लेकर लोगों को ठगा गया हो। पुलिस की जांच में सामने आया कि अगस्त महीने में दिल्ली के तीन लोगों को नरेश गोयल केस की धमकी देकर ठगा गया था। इससे पहले अप्रैल में मुंबई के सांताक्रूज में दो लोगों को इसी केस का डर दिखाकर उनसे लाखों रुपये ले लिए गए थे।

क्या कहना है एडीजी साइबर क्राइम बीके सिंह का ?

एडीजी साइबर क्राइम बीके सिंह का कहना है कि साइबर क्राइम के हर पैटर्न का अध्ययन किया जा रहा है। इस पैटर्न पर वारदात को अंजाम दे रहे गिरोह की जड़ तक पहुंचने के लिए टीम वर्क कर रही है।

रुचिका टंडन, डॉक्टर, पीजीआई

पाकिस्तानी कनेक्शन मिलने से चौकन्ना हुई पुलिस

पीजीआई की डॉक्टर रुचिका टंडन से ठगी करने वाले कुछ जालसाजों को लखनऊ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। इनसे पूछताछ और अन्य जानकारियां जुटाने पर पुलिस को पता चला कि जालसाजों के तार पाकिस्तान से जुड़े हैं। हालाकि उच्चाधिकारियों का कहना है कि गैंग को चीन से हैंडल किया जा रहा है। चीन में बैठे लोग पाकिस्तान में अपने हैंडलर्स को जानकारी भेजते हैं। इसके बाद वो उसे जानकारी के आधार पर लोगों को पाकिस्तान में बैठकर कॉल करते हैं।

केनरा बैंक के खाताधारकों को बना रहे निशाना

पुलिस जांच में पता चला कि ये जालसाज केनरा बैंक के खाताधारकों को निशाना बना रहे हैं। दरअसल, केनरा बैंक से अरबों की हेराफेरी में नरेश गोयल को जेल भेजा गया था। हाल ही में उन्हें कोर्ट से जमानत मिली है। पुलिस को गोयल के नाम से ठगे गए ज्यादातर लोग केनरा बैंक के खाताधारक मिले हैं। पुलिस आशंका जता रही है कि बैंक के जरिए ही जालसाज ऐसे खाताधारकों की जानकारी हासिल कर रहे जिनके खातें में मोटी रकम जमा है।

Also Read: PM मोदी से मुलाकात के बाद बाइडन ने कहा : भारत-अमेरिका साझेदारी पहले से अधिक हुआ मजबूत

Get real time updates directly on you device, subscribe now.