Health Tip : कब्ज दूर करने में बेहद कारगर है केला, फाइबर और विटामिन की कमी करता है दूर

Sandesh Wahak Digital Desk : कब्ज के मरीजों को मल त्यागने में बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो आप अपनी डाइट में केला को शामिल करें। केला फाइबर और विटामिन ए, बी6, सी और डी का भी एक समृद्ध स्रोत है जो कब्ज की परेशानी से छुटकारा दिलाता है।

इतना ही नहीं केला अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। आयुर्वेद के अनुसार, केले का सेवन करने से आप कब्ज के अलावा कई गंभीर समस्याओं से बचाव कर सकते हैं।

लेकिन, अगर आप इसे गलत समय पर खाते हैं तो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं केला खाने से कौन से फायदे होते हैं और खाने का सही समय क्या है?

कब करें केले का सेवन?

कई लोग केले का सेवन सुबह सुबह खाली पेट करते हैं। ऐसा करने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है। आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से भी केला खाली पेट नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह भारी फल है और इसे पचने में समय लगता है।

इस वजह से आपको एसिडिटी और अपच जैसी समस्याएँ हो सकती हैं। साथ ही अपच, खांसी या अस्थमा की स्थिति में आपको रात में केला खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे कफ दोष बढ़ सकता है। बता दें आपको इसका सेवन हल्के भोजन के बाद और दोपहर में 12 बजे के आसपास करना चाहिए।

 

Also Read : किसी के साथ वॉक करना ज्यादा फायदेमंद या अकेले? सामने आई रिपोर्ट

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.