Women’s T20 World Cup Prize Money: ICC का ऐतिहासिक फैसला, चैंपियन टीम पर बरसेगा छप्पर फाड़ पैसा

Women’s T20 World Cup Prize Money: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने प्राइज मनी को लेकर ऐतिहासिक फैसला लिया है. दरअसल, ICC ने वीमेंस क्रिकेट को मेंस क्रिकेट के बराबर लाकर खड़ा कर दिया है.

Women's T20 World Cup Prize Money

आईसीसी के नए फैसले के बाद ICC इवेंट्स में जितने पैसे पुरूषों को मिलेंगे, उतने ही पैसे महिलाओं को मिलेंगे. इस तरह आईसीसी ने मेंस और वीमेंस क्रिकेट के लिए प्राइज मनी बराबर कर दिया है.

आपको बता दें कि इसकी शुरूआत वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 से हो जाएगी. वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 पहला टूर्नामेंट होगा जिसमें महिलाओं को पुरूष टीमों के बराबर प्राइज मनी मिलेगी.

अब वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम होगी मालामाल

Women's T20 World Cup Prize Money

ऐसा माना जा रहा है कि आईसीसी का यह फैसला क्रिकेट के लिए मील का पत्थर साबित होगा. दरअसल, आईसीसी के वार्षिक अधिवेशन जुलाई 2023 में यह फैसला लिया गया था. उस वक्त आईसीसी ने लक्ष्य रखा था कि आगामी कुछ सालों में महिला और पुरूष क्रिकेटरों को समान प्राइज मनी मिलेगी.

बहरहाल, अब आईसीसी ने अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया है. आईसीसी के एलान के बाद संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप में जीतने वाली टीम को 2.34 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिलेंगे. भारतीय रुपए में यह रकम देखें तो तकरीबन 20 करोड़ रुपए के आसपास है.

रनर अप को कितने पैसे मिलेंगे?

Women's T20 World Cup Prize Money

इससे पहले पिछले साल वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका में खेला गया था. इस वर्ल्ड कप को ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया था. उस वक्त ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप जीतने पर 1 मिलियन डॉलर मिले थे, जो भारतीय रुपए में तकरीबन 8 करोड़ है. लेकिन अब इसे 134 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है.

वहीं, वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप की रनर अप टीम को 1.17 मिलियन डॉलर मिलेंगे, यह राशि पिछले रनर अपन को मिले राशि की तुलना में 134 प्रतिशत अधिक है.

Also Read: Cricket Journey: दिलचस्प है इन दिग्गजों की कहानी, बतौर गेंदबाज मैदान में उतरे और बन गए महान बल्लेबाज

Get real time updates directly on you device, subscribe now.