भविष्य के शिखर सम्मेलन में PM मोदी का संबोधन, UNGA में जयशंकर करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र के भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे, जिसमें वह उभरती चुनौतियों और वैश्विक अवसरों पर चर्चा करेंगे। हालांकि, प्रधानमंत्री इस बार संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की उच्च स्तरीय बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। अब, भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर करेंगे, जो 28 सितंबर को UNGA की आम बहस को संबोधित करेंगे।

पहले जारी संयुक्त राष्ट्र की अनंतिम सूची में पीएम मोदी का नाम 26 सितंबर को होने वाली आम बहस के वक्ताओं में था, लेकिन हाल ही में प्रकाशित संशोधित सूची में विदेश मंत्री एस जयशंकर को प्रतिनिधि के तौर पर नामित किया गया है।

इससे पहले, पीएम मोदी 21 सितंबर को अमेरिका में क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जहां वे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं के साथ वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके बाद, 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड में भारतीय समुदाय के बड़े कार्यक्रम ‘मोदी और यूएस, प्रोग्रेस टुगेदर’ को संबोधित करेंगे।

भविष्य के शिखर सम्मेलन का महत्व

भविष्य का शिखर सम्मेलन वैश्विक नेताओं को एक मंच पर लाने का उद्देश्य रखता है, ताकि अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को सुदृढ़ किया जा सके और वैश्विक चुनौतियों का समाधान किया जा सके। इस सम्मेलन में एक दूरदर्शी दस्तावेज “भविष्य का समझौता” पेश किया जाएगा, जिसमें डिजिटल समझौते जैसे महत्वपूर्ण विषय शामिल होंगे।

UNGA 2024: क्या होगा खास

संयुक्त राष्ट्र महासभा का 79वां सत्र 24 से 30 सितंबर तक आयोजित होगा। इस बार ब्राजील के नेता परंपरागत रूप से पहले वक्ता के रूप में बहस की शुरुआत करेंगे, इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने कार्यकाल का आखिरी संबोधन देंगे।

Also Read: डोनाल्ड ट्रंप पर फिर हुई गोलीबारी, अमेरिका में सनसनी, खुफिया एजेंसियां अलर्ट

Get real time updates directly on you device, subscribe now.