Health Care: विटामिन बी-12 की कमी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें खमीर, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Health Care: शरीर में किसी भी जरूरी पोषक तत्व की कमी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। खासतौर पर विटामिन बी-12 की कमी से न केवल आपकी शारीरिक सेहत बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। अगर आप अपनी ओवरऑल हेल्थ को बनाए रखना चाहते हैं तो शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को नजरअंदाज न करें। इसे दूर करने के लिए अपनी डाइट में खमीर को शामिल कर सकते हैं, जिसमें विटामिन बी-12 की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

खमीर से दूर होगी विटामिन बी-12 की कमी

खमीर को डाइट में शामिल करने से विटामिन बी-12 की कमी को दूर किया जा सकता है। अगर नियमित रूप से खमीर का सेवन किया जाए तो शरीर में विटामिन बी-12 की कमी का खतरा कम हो सकता है। यह आपकी थकान और कमजोरी को दूर करके दिनभर आपको एनर्जेटिक फील करवाता है। साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद

खमीर केवल आपकी सेहत ही नहीं, बल्कि आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को मजबूत और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

विटामिन बी-12 से भरपूर खाद्य पदार्थ

विटामिन बी-12 की कमी को दूर रखने के लिए अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन भी जरूरी है। अगर आप शाकाहारी हैं, तो डेयरी प्रोडक्ट्स को अपनी डाइट में शामिल करें, वहीं मांसाहारी लोगों के लिए अंडे और एनिमल मीट विटामिन बी-12 के बेहतरीन स्रोत हैं।

Also Read: Instant Relief From Constipation: कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत होगी राहत

Get real time updates directly on you device, subscribe now.