माकपा के वरिष्ठ नेता सीताराम येचुरी का निधन, दिल्ली के एम्स अस्पताल में ली अंतिम सांस

Sandesh Wahak Digital Desk: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी का गुरुवार को निधन हो गया। सांस में तकलीफ के बाद उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

बताया जा रहा है कि 72 वर्षीय CPI-M के महासचिव सीताराम येचुरी की सांस की नली में संक्रमण हो गया था। जिसका उपचार किया जा रहा है। उनकी हालत इस समय गंभीर बताई जा रही थी। बता दें कि 19 अगस्त में सीने में संक्रमण के बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था। सीताराम येचुरी ने हाल ही में मोतियाबिंद की सर्जरी कराई थी।

सीताराम येचुरी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वो भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव हैं। येचुरी का जन्म चेन्नई में 12 अगस्त 1952 को हुआ था। उन्होंने सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली से अर्थशास्त्र में बीए और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से एमए किया हुआ है। वो 1974 में स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया से जुड़ गए थे।

इसके बाद वो 1975 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के सदस्य बन गए थे। उनको 1984 में सीपीआई एम की केंद्रीय समिति में शामिल किया गया था। इसके बाद वो 2015 में पार्टी के महासचिव गए थे। वो 2005 में पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के लिए चुने गए थे। उन्हें वामपंथी राजनीति का प्रमुख चेहरा चेहरा माना जाता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.