UP Weather : तीन दिन तक होगी भारी बारिश, तेज हवाएं चलने का अलर्ट

UP Weather : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की सम्भावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश के लिए जिम्मेदार दबाव क्षेत्र ग्वालियर के पास शहर से लगभग 50 किलोमीटर उत्तर में और आगरा से 60 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में स्थित है। अगले 24 घंटे में इसके उत्तर- उत्तर पूर्वी दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार 12 से 15 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश के साथ किसी समय भारी वर्षा भी होने की संभावना है। इस अवधि के दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।

विभाग के अनुसार 64.5 मिलीमीटर से 115.5 मिलीमीटर (मिमी) के बीच वर्षा को ‘भारी बारिश’ माना जाता है जबकि 115.6 मिमी से 204.4 मिमी के बीच बारिश को ‘‘बहुत भारी’’ तथा 204.5 मिमी से अधिक वर्षा को ‘‘अत्यंत भारी’’ बारिश माना जाता है। अगले 24 घंटे में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान है।

मौसम विभाग ने कहा कि वर्षा के कारण निचले और पूरी तरह से जलमग्न क्षेत्रों में बाढ़ आ सकती है। भारी वर्षा के कारण स्थानीय स्तर पर सड़कें जलमग्न हो सकती हैं, निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है और विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में अंडरपास बंद हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें – Mangesh Yadav Encounter : डीजीपी बोले-निष्पक्ष और साक्ष्य के आधार पर हुई कार्रवाई

Get real time updates directly on you device, subscribe now.