बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ सख्त आदेश: अजान के दौरान नहीं होगी पूजा और कीर्तन, नियम तोड़ने पर गिरफ्तारी

ढाका: बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के खिलाफ पाबंदियों का दौर जारी है। अब, बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने दुर्गा पूजा के दौरान हिंदुओं के धार्मिक अनुष्ठानों पर नई पाबंदी लगाई है। सरकार द्वारा जारी किए गए नए फरमान के अनुसार, 9 अक्तूबर से 13 अक्तूबर के बीच अजान और नमाज के वक्त हिंदुओं को पूजा और कीर्तन करने से रोका जाएगा। इस दौरान लाउडस्पीकर पर भजन-कीर्तन बजाना भी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

सरकार के गृह मामलों के सलाहकार रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद जहांगीर आलम चौधरी ने साफ कर दिया है कि अगर कोई भी हिंदू इस नियम का उल्लंघन करता हुआ पाया गया, तो उसे बगैर किसी वारंट के गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इस आदेश के तहत दुर्गा पूजा पंडालों की समितियों को निर्देश दिया गया है कि वे अजान से 5 मिनट पहले सभी धार्मिक गतिविधियों को रोक दें और इसका सख्ती से पालन करें।

पिछले कुछ समय में बढ़ी हिंसा

बांग्लादेश में हिंदुओं पर बढ़ते अत्याचार और हिंसा की घटनाएं पहले से ही चिंता का विषय बनी हुई हैं। शेख हसीना की सत्ता से हटने के बाद से ही देश में हिंदू समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है। अब तक 300 से अधिक हिंदू परिवारों पर हमले किए जा चुके हैं और कई मंदिरों में तोड़फोड़ व आगजनी की घटनाएं हो चुकी हैं। सरकार की इस नई घोषणा से हिंदू समुदाय में आक्रोश फैलने की संभावना है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.