Health Care: अदरक की चाय ज्यादा पीने से हो सकते हैं गंभीर नुकसान, जानें क्या हैं ये खतरे

Health Care: ठंड के मौसम में अदरक की चाय पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। सुबह की चाय में अदरक न हो तो चाय का स्वाद अधूरा लगता है। हालांकि, अगर आप दिन में कई बार अदरक की चाय पीते हैं, तो यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अदरक में मौजूद गुण जहां एक ओर फायदे पहुंचाते हैं, वहीं इसका अत्यधिक सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, ज्यादा अदरक वाली चाय पीने से पेट में एसिडिटी, गैस, और ऐंठन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, अदरक ब्लड थिनर का काम करती है, जिससे खून पतला हो सकता है। खासकर जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनके लिए अदरक की चाय और भी जोखिम भरी साबित हो सकती है। गर्भवती महिलाओं को भी अदरक की चाय से बचना चाहिए, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और इससे पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है।

इसके अलावा, अदरक की चाय से एलर्जी होने की संभावना भी होती है, जिससे त्वचा पर रैशेज, खुजली और सूजन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए अगर आप अदरक की चाय के शौकीन हैं, तो इसका सेवन संतुलित मात्रा में करें, ताकि फायदे के बजाय नुकसान न हो।

अदरक की चाय से हो सकते हैं ये नुकसान
– पेट में गैस और एसिडिटी
– खून को पतला करना
– लो ब्लड प्रेशर
– प्रेगनेंसी में नुकसान
– एलर्जी का खतरा

Also Read: Health Update: क्या आप भी रात में बिना ब्रश किए सोते हैं? जानें इस आदत से सेहत को कितना नुकसान हो सकता है

Get real time updates directly on you device, subscribe now.