UP Police: 17 आईपीएस के हुए तबादले लेकिन नहीं हिली रसूखदारों की कुर्सी

UP IPS Transfer News:: लखनऊ शासन ने मंगलवार को 17 आईपीएस के प्रभार बदलते हुए बड़ा फेरबदल किया। आठ जिलों में नए पुलिस कप्तान भेजे गए हैं। फजीहत के बाद रायबरेली एसपी की रुखसती हो गयी।

 

कई रसूखदार आईपीएस कप्तान के रूप में जिलों में डटे हैं। जिनको हटाने से डीजीपी मुख्यालय भी कतरा रहा है। इनके राज में महिला अपराधों पर खाकी का रवैया भी शर्मनाक है। जिसमें लखनऊ से सटा बाराबंकी प्रमुख है। अवैध वसूली का गढ़ भी कई जिलों को बना दिया गया है। कप्तानों की सम्पत्तियों की जांच भी होनी चाहिए। अलीगढ़ के आईजी शलभ माथुर को आईजी स्थापना बनाया गया है। इसके अलावा झांसी, सोनभद्र, उन्नाव, औरैया, महोबा, शाहजहांपुर, रायबरेली, संभल के पुलिस कप्तान बदले गए हैं।

डीजीपी मुख्यालय में डीआईजी स्थापना प्रभाकर चौधरी को अलीगढ़ डीआईजी, झांसी एसएसपी राजेश एस. को शाहजहांपुर एसपी, गाजियाबाद स्थित 47वीं वाहिनी पीएसी में तैनात सुधा सिंह को झांसी एसएसपी, सोनभद्र एसपी डॉ. यशवीर सिंह को रायबरेली एसपी, उन्नाव एसपी सिद्धार्थ शंकर मीना को प्रयागराज पुलिस कमिश्नरेट में पुलिस उपायुक्त, औरैया एसपी चारू निगम को 47वीं वाहिनी पीएसी भेजा गया है।

 

इन अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर

महोबा एसपी अपर्णा गुप्ता को लखनऊ कमिश्नरेट में पुलिस उपायुक्त, शाहजहांपुर एसपी अशोक कुमार मीना को सोनभद्र एसपी, प्रयागराज कमिश्नरेट में पुलिस उपायुक्त दीपक भूकर को उन्नाव एसपी, संभल एसपी कुलदीप सिंह गुनावत को प्रयागराज कमिश्नरेट में पुलिस उपायुक्त, गोरखपुर में एएसपी सिटी कृष्ण कुमार को संभल एसपी, लखनऊ कमिश्नरेट में अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त अभिजीत आर. शंकर को औरैया और अलीगढ़ में एएसपी ग्रामीण पलाश बंसल महोबा एसपी बनाए गए हैं। कुशीनगर एएसपी अभिनव त्यागी को गोरखपुर एएसपी सिटी, अलीगढ़ में एएसपी अमृत जैन को अलीगढ़ में प्रभारी एएसपी ग्रामीण बनाया गया है।

दिनेश सिंह, बाराबंकी पुलिस कप्तान

बाराबंकी एसपी के कार्यकाल में रेप पीडि़ताओं पर समझौते का दबाव

बाराबंकी पुलिस कप्तान दिनेश सिंह की कार्यशैली भी सुर्खियां में है। इनके कार्यकाल में पुलिस रेप पीडि़ताओं के गुनहगारों से समझौता करा रही है। हाल ही में नाबालिग रेप पीडि़ता की शिकायत पर कार्रवाई की जगह चौकी पर चली पंचायत में आरोपी से रुपये भिजवाए गए। मामले के सुर्खियां बटोरते ही एसपी ने चौकी इंचार्ज को निलंबित और कोतवाल को लाइन हाजिर किया। सीएम महिला अपराधों पर सख्त हैं। वहीं खाकी समझौता कराने में व्यस्त है। पुलिस कप्तान पर कार्रवाई बिना सख्त सन्देश नहीं जाएगा।

रायबरेली एसपी अभिषेक अग्रवाल

रायबरेली के पुलिस कप्तान ने हद ही कर दी, फजीहत पर हटे

हाईकोर्ट ने डीजीपी को छात्र की फर्जी गिरफ्तारी के मामले में रायबरेली एसपी अभिषेक अग्रवाल के खिलाफ एसआईटी बनाने के आदेश दिए थे। चोरी के मामले की आड़ में अधीनस्थों से गिरफ्तारी कराई गई। छात्र ने एसपी को टैक्सी नहीं दी थी। फजीहत के बाद शासन ने रायबरेली एसपी अभिषेक अग्रवाल को हटा दिया है। उनको आगरा पुलिस कमिश्नरेट में डीसीपी बनाया गया है। हाल ही में एक दूसरे युवक को भी लूट के झूठे मुकदमे में रायबरेली पुलिस ने फंसाया था। जिससे उनकी कार्यशैली पर गंभीर सवाल उठे।

चक्रेश मिश्रा, एसपी, सीतापुर

लापरवाह सीतापुर एसपी पर मेहरबान डीजीपी मुख्यालय

आचार संहिता के दौरान परिवार के छह लोगों की ह्त्या के गंभीर मामले में एसपी सीतापुर चक्रेश मिश्रा का लापरवाह रवैया सामने आया था। एसपी के मुताबिक युवक ने परिवार को गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी। बाद में एसपी ने रुख बदला और आरोपी भाई की गिरफ्तारी की। आचार संहिता हटने के बाद उनकी तय विदाई पर ब्रेक लग गया।

देवरंजन वर्मा, आईपीएस

बलिया के पूर्व कप्तान की सम्पत्तियों की जांच नहीं

बलिया में करोड़ों के अवैध वसूली काण्ड में पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी थी। कप्तान देवरंजन वर्मा भी हटाए गए। वसूली की रकम से बड़े पुलिस अफसरों के वारे न्यारे होने की आशंका है। इन बड़े पुलिस अफसरों की सम्पत्तियों की जांच भी सीएम योगी को कराना चाहिए। कई जिलों में लगातार घूसखोर पुलिसकर्मियों के पकड़े जाने के बावजूद पुलिस कप्तान सेफ जोन में हैं।

Also Read: Bahraich Wolf Attack: बहराइच में एक बार फिर भेड़िए का हमला, ग्रामीणों ने दौड़कर बचाई…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.