RBI ने इन दो बड़े Private Banks पर लगाया करोड़ों का जुर्माना, जानें क्या है वजह

Sandesh Wahak Digital Desk : RBI ने मंगलवार (10 सितंबर) को घोषणा की कि उसने दो प्रमुख निजी बैंकों, एक्सिस बैंक लिमिटेड (Axis Bank) और एचडीएफसी बैंक लिमिटेड (HDFC Bank) पर विभिन्न नियामक निर्देशों का पालन न करने के कारण जुर्माना लगाया है।

आरबीआई ने 3 सितंबर 2024 को एक्सिस बैंक पर ₹1.91 करोड़ और एचडीएफसी बैंक पर ₹1 करोड़ का जुर्माना लगाया। यह कार्रवाई बैंकों द्वारा नियामक नियमों का सही तरीके से पालन न करने के कारण की गई है।

Axis Bank

Axis Bank पर इस वजह से लगा जुर्माना

ऐक्सिस बैंक पर ₹1.91 करोड़ का जुर्माना भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की जांच के बाद लगाया गया है। यह जांच 31 मार्च 2023 तक की बैंक की वित्तीय स्थिति के आधार पर की गई थी। इस दौरान बैंक द्वारा बैंकिंग नियमों के कई उल्लंघन पाए गए, जिसके चलते यह जुर्माना लगाया गया।

RBI के अनुसार, बैंक ने ऐसे खाताधारकों के लिए बचत खाते खोले जो इसके योग्य नहीं थे। साथ ही, बैंक ग्राहकों को यूनिक कस्टमर आईडी (UCIC) देने में भी नाकाम रहा। इसके अलावा, बैंक ने ₹1.60 लाख तक के कृषि ऋण के लिए सही तरीके से गिरवी संपत्ति को सुरक्षित नहीं किया।

HDFC Bank

HDFC Bank पर इस वजह से लगा जुर्माना

इसी तरह की कार्रवाई में, एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) पर भी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ₹1 करोड़ का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना बैंक द्वारा “जमा पर ब्याज दर, रिकवरी एजेंटों की नियुक्ति और बैंकों में ग्राहक सेवा” से जुड़े आरबीआई के दिशा-निर्देशों का पालन न करने के कारण लगाया गया है।

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने बैंक की वित्तीय स्थिति के आधार पर 31 मार्च 2022 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ISE 2022 (निगरानी मूल्यांकन के लिए वैधानिक निरीक्षण) किया।

 

Also Read :  30 सितंबर तक करें इन बैंकों में FD और पाएं बंपर रिटर्न, जाने पूरी डिटेल

Get real time updates directly on you device, subscribe now.