UP News : ‘सेमीकॉन इंडिया’ का शुभारंभ करने एक्सपो सेंटर पहुंचे पीएम मोदी

UP News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर पहुंचे। कुछ देर में 3 दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का शुभारंभ करेंगे। CM योगी आदित्यनाथ पहले ही पहुंच चुके हैं। वहीं, 29 देशों के डेलीगेट्स यहां मौजूद हैं।

UP का पहला सेमीकंडक्टर पार्क डेवलप होने से पहले यह एक्सपो सेंटर बहुत अहम माना जा रहा है। उद्देश्य है कि हर साल 5 लाख जॉब पैदा की जाएं। साथ ही, सेमीकंडक्टर (इलेक्ट्रानिक चिप) बनाने में देश को आत्मनिर्भर बनाने की तैयारी है। इसका फायदा एमटेक और बीटेक करने वाले स्टूडेंट्स के साथ तकनीकी शिक्षकों को होगा। निवेश करने वाली कंपनी में स्टूडेंट्स को पेड इंटर्न मिलेगी।

 सेमीकंडक्टर चिप क्या है?

सेमीकंडक्टर चिप्स सिलिकोन से बनी होती है, जो सर्किट में बिजली नियंत्रित करने का काम करते हैं। यह चिप गैजेट्स को दिमाग की तरह संचालित करने में मदद करती है। इसके बिना कोई भी इलेक्ट्रॉनिक इंस्ट्रूमेंट अधूरा है। कंप्यूटर, लैपटॉप, कार, वॉशिंग मशीन, एटीएम, अस्पताल की मशीनें और यहां तक ​​कि स्मार्टफोन भी सेमीकंडक्टर चिप्स पर काम करते हैं।

सेमीकंडक्टर चिप का क्या काम है?

यह चिप इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को ऑटोमेटिकली ऑपरेट करने में मदद करती है। उदाहरण के लिए, स्मार्ट वॉशिंग मशीन में जब कपड़े पूरी तरह से धुल जाते हैं तो ऑटोमेटिक मशीन बंद हो जाती है। इसी तरह कार में जब आप अपनी सीट बेल्ट बांधना भूल जाते हैं तो यह टिक, टिक, टिक की आवाज निकालकर अलर्ट करती है। इस तरह के कई साम सेमीकंडक्टर चिप्स की मदद से ही होते हैं। कार की चाबी में भी सेमीकंडक्टर चिप होती है, जिसकी मदद से आप दूर खड़े होकर कार को लॉक और अनलॉक करते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.