Ind vs Ban Test Stats: टेस्ट क्रिकेट में एक-दूसरे के खिलाफ कैसा रहा है प्रदर्शन? आंकड़ों से समझिए

Ind vs Ban Test Stats: रोहित ब्रिगेड बांग्लादेश से टक्कर के लिए एकदम तैयार है. अब बस इंतज़ार है, तो 19 सितंबर का. दरअसल, भारतीय टीम और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के बीच 19 सितंबर से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी. चेन्नई में होने वाले सीरीज के पहले मुकाबले के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपनी टीम चुन ली है.

Ind vs Ban Test Stats

आपको बता दें कि रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली 16 सदस्यीय टीम में ऋषभ पंत की वापसी हुई है. वह दिसंबर 2022 के बाद टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं. इस बीच आइए दोनों देशों के एक-दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन पर एक नजर डालते हैं.

अब तक भारत को नहीं हरा सका है बांग्लादेश

Ind vs Ban Test Stats

अब तक बांग्लादेश की टीम टेस्ट प्रारूप में भारत को नहीं हरा सकी है. अब तक दोनों टीमें कुल 13 टेस्ट में आमने-सामने हुई है, जिसमें से 11 में भारतीय टीम को जीत मिली है और 2 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं.

आखिरी बार दोनों टीमें 2022 में आपस में भिड़ी थी, जिसमें भारत ने 3 विकेट से जीत दर्ज की थी. भारत ने अपने घर पर खेलते हुए 3 टेस्ट में बांग्लादेश को शिकस्त दी है.

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ जीती हैं 7 टेस्ट सीरीज

Ind vs Ban Test Stats
दोनों देशों के बीच 8 टेस्ट सीरीज हुई हैं, जिसमें से 7 में भारत ने जीत दर्ज की है. इस बीच 2015 में खेला गया एकमात्र टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुआ था. जबकि भारत ने अपने घर पर 2 टेस्ट सीरीज खेली हैं और दोनों में जीत दर्ज की थी.

आपको बता दें कि भारत की धरती पर बांग्लादेशी टीम 2019 में आखिरी बार टेस्ट सीरीज खेली थी. दूसरा टेस्ट पिंक बॉल से ईडन गार्डन में खेला गया था, जिसे भारत ने जीता था.

इन भारतीय खिलाड़ियों ने किया है शानदार प्रदर्शन

Ind vs Ban Test Stats

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं. उन्होंने 9 पारियों में 136.66 की औसत से 820 रन बनाए हैं. इसके बाद राहुल द्रविड़ ने 70.00 की औसत से 560 रन बनाए थे. जबकि मौजूदा टीम में विराट कोहली ने 437 रन और शुभमन गिल ने 157 रन बनाए हैं.

जबकि गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन ने इस टीम के खिलाफ 24.25 की औसत से 31 विकेट लिए हैं. वहीं, इशांत शर्मा के नाम 25, और उमेश यादव के नाम 22 विकेट हैं.

3 बल्लेबाजों ने लगाया है दोहरा शतक

Ind vs Ban Test Stats

दोनों देशों के बीच हुए टेस्ट मैचों में 3 बल्लेबाजों ने दोहरे शतक लगाए हैं. इसमें सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और मयंक अग्रवाल के नाम शामिल हैं, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में दोहरा शतक लगाया है.

इन बांग्लादेशी खिलाड़ियों का रहा है उम्दा प्रदर्शन

Ind vs Ban Test Stats

मुशफिकुर रहीम भारत के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बांग्लादेशी हैं. इस अनुभवी बल्लेबाज ने 15 पारियों में 43.14 की औसत से 604 रन बनाए हैं. इसके बाद मोहम्मद अशरफुल ने 11 पारियों में 42.88 की औसत से 386 रन बनाए हैं. जबकि शाकिब अल हसन ने 14 पारियों में 376 रन अपने नाम किए हैं. इस दौरान उन्होंने गेंदबाजी में 21 विकेट भी लिए हैं. साथ ही मेहदी हसन मिराज ने 7 पारियों में 14 विकेट लिए हैं.

Also Read: ENG vs SL: पाथुम निसांका की विस्फोटक बल्लेबाजी ने बदल दिया पूरा मैच, अपने ही घर में ढेर हो गई इंग्लिश टीम

Get real time updates directly on you device, subscribe now.