प्रदूषण से निपटने में रायबरेली नंबर वन, जानिए गोरखपुर समेत इन शहरों की स्थिती

Sandesh Wahak Digital Desk : भारत में स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 के आंकड़ों पर नजर डालें तो उत्तर प्रदेश का रायबरेली अव्वल है. सर्वे की रिपोर्ट में सूरत पहले नंबर पर है जिसे कुल 194 अंक दिए गए हैं. सर्वे में दस लाख से अधिक आबादी वाले 47 शहरों को इस लिस्ट में रखा गया है. हालांकि इंदौर इस लिस्ट में पिछली बार नबंर वन था लेकिन इस बार सातवें नंबर पर आ गया है.

2024 की रिपोर्ट में मध्य प्रदेश के जबलपुर को रखा गया है. वहीं तीसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश के आगरा को रखा गया है. रिपोर्ट में आगरा को 190 अंक मिले हैं. अगर 3 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों की बात करें तो उत्तर प्रदेश का फिरोजाबाद नंबर वन है, जिसे 197 अंक दिया गया है. फिरोजाबाद के बाद लिस्ट में अमरावती और फिर तीसरे नंबर पर झांसी है.

ये शहर Top पर

इसके बाद लिस्ट में गोरखपुर को चौथे और नवी मुंबई को पांचवें नंबर पर रखा गया है. वहीं नोएडा को लिस्ट में 187.8 अंकों के साथ छठे स्थान पर रखा गया है. अगर तीन लाख से कम आबादी वाले जिलों की बात करें तो रायबरेली लिस्ट में टॉप पर है, जिसे 195.5 अंक दिए गए हैं. इस लिस्ट में कुल 40 शहरों को रखा गया है.

यानी देखा जाए तो लिस्ट के अनुसार, प्रदूषण से निपटने में रायबरेली पहले नंबर पर है. यह जानकारी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा बीते शनिवार को साझा की गई है. यह जानकारी स्वच्छ वायु सर्वेक्षण रिपोर्ट 2024 के जरिए सामने आई है. इस रिपोर्ट के अनुसार देश के 133 शहरों में यह सर्वे किया गया था.

 

Also Read: Kalindi Express: यूपी में ट्रेन डिरेल करने की रची गई बड़ी साजिश, सिलेंडर समेत मिला ये सामान

Get real time updates directly on you device, subscribe now.