Moeen Ali Retirement: मोईन अली ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, भारी मन से क्रिकेट को कहा अलविदा

Moeen Ali Retirement: इंग्लैंड के शानदार ऑलराउंडर मोईन अली ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. दरअसल, मोईन अली को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ व्हाइट बॉल सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम में नहीं चुना गया था, जिसके चलते उन्होंने ये फैसला लिया है. इंग्लैंड को इस महीने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 और पांच वनडे मुकाबले खेलने हैं.

Moeen Ali Retirement

37 साल के हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली ने इंग्लैंड के लिए 68 टेस्ट, 138 वनडे और 92 टी20 मैच खेले हैं. मोईन 2019 में वनडे वर्ल्ड कप और 2022 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लिश टीम का हिस्सा रह चुके हैं.

हालांकि, मोईन फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे और उन्हें उम्मीद है कि वे आगे चलकर कोचिंग में शामिल होंगे. मोईन ने फरवरी 2014 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. यानी उनका इंटरनेशनल करियर 10 सालों का रहा.

‘मुझे लगा कि यही सही समय है’

Moeen Ali Retirement
मोईन अली ने अपने रिटायरमेंट को लेकर कहा, ‘मैं 37 साल का हूं और इस महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए मुझे नहीं चुना गया. मैंने इंग्लैंड के लिए काफी क्रिकेट खेला है. अब अगली पीढ़ी के लिए समय आ गया है, जिसके बारे में मुझे बताया गया. मुझे लगा कि यह रिटायरमेंट लेने का सही समय है. मैंने अपना काम कर दिया है.’

मोईन कहते हैं, ‘मुझे इंग्लैंड के लिए खेलने पर बहुत गर्व है. जब आप पहली बार इंग्लैंड के लिए खेलते हैं, तो आपको नहीं पता होता कि आपको कितने मैच खेलने हैं. इसलिए लगभग 300 मैच खेलना… मेरे शुरुआती कुछ साल टेस्ट क्रिकेट के इर्द-गिर्द ही बीते. जब मॉर्गन ने एकदिवसीय क्रिकेट की कमान संभाली, तो यह और भी मजेदार हो गया. लेकिन टेस्ट क्रिकेट ही असली क्रिकेट है.

भारत के खिलाफ खेला आखिरी इंटरनेशनल मैच

Moeen Ali Retirement

मोईन अली ने इंग्लैंड के लिए सभी प्रारूपों को मिलाकर 6678 रन बनाए, जिसमें आठ शतक और 28 अर्धशतक शामिल रहे. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 366 विकेट भी लिए हैं. उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच टी20 विश्व कप 2024 में भारत के खिलाफ था. उस सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने दमदार जीत हासिल की थी.

मोईन अली का इंटरनेशनल रिकॉर्ड

Moeen Ali Retirement

68 टेस्ट मैच- 3094 रन, 204 विकेट
138 वनडे मैच- 2355, 111 विकेट
92 वनडे मैच- 1229 रन, 51 विकेट

Also Read: Babar Azam: खराब प्रदर्शन से जूझ रहे बाबर आजम की जाने वाली है कप्तानी, इस धाकड़ बल्लेबाज को मिलेगी जिम्मेदारी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.