UP News : महाकुंभ को भव्य बनाने के लिए प्रयागराज में चलाई जाएंगी 7000 बसें

UP News : महाकुंभ की तैयारियों में जुटी योगी सरकार अलग अलग विभाग द्वारा बैठक कर महाकुंभ को दिव्य और भव्य बनाने के लिए अनेक प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में परिवहन विभाग द्वारा भी बसों के संचालन को लेकर एक बैठक हुई जिसमें परिवहन निगम ने तय किया है कि परिवहन निगम इस महाकुंभ में लोगों के प्रयागराज आने जाने की सुगमता को बनाने के लिए 7000 बसें चलाने जा रहा है.

इसके साथ ही शहर के अंदर चलने के लिए 550 शटल बसें भी चलाई जाएंगे जिसमें 200 सिटी बसें और 350 निगम की बसें लोकल रूट पर चलेंगी.

परिवहन विभाग में महाकुंभ मेले को तीन चरणों में बांटकर अपनी कार्य योजना बनाए है. इसमें पहला चरण 12 से 23 जनवरी तक का है , दूसरा चरण 24 जनवरी के 7 फरवरी तक का है और तीसरा चरण 8 से 27 फरवरी तक का है. आपको बता दें कि इस बार का मुख्य स्नान 13 ,14, 29 जनवरी और 3 व 26 फरवरी को है.

अस्थाई बस स्टेशन बनाए जाएंगे

महाकुंभ में अतिरिक्त बसों के संचालन के लिए अस्थाई बस स्टेशन बनाए जाएंगे जहां से बसों के संचालन के लिए क्षेत्रीय प्रबंधक तैनात किए जाएंगे . यह अस्थाई बस स्टेशन आठ चिन्हित स्थानों पर बनाए जाएंगे.

वहीं लखनऊ ,अयोध्या, कानपुर, वाराणसी ,गोरखपुर, मिर्जापुर, और बांदा रोड पर चेक पोस्ट भी बनाया जाएगा. इसके साथ ही मुख्यालय पर एक सेंट्रल कंट्रोल रूम की स्थापना होगी जहां से क्षेत्रीय और केंद्रीय कंट्रोल रूम प्रयागराज के अधिकारी सीसीटीवी और वॉकी-टॉकी के जरिए बस स्टेशनों पर भीड़ पर निगरानी रखेंगे.

 

Also Read : Haryana Election 2024: विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में होंगे शामिल, कुश्ती के बाद अब सियासत में एंट्री

Get real time updates directly on you device, subscribe now.