Lucknow: दो वसूलीबाजों को खुद एलडीए वीसी ने दफ्तर से पकड़ा, भिजवाया थाने

Lucknow Development Authority: लखनऊ विकास प्राधिकरण के नाम पर वसूली नई बात नहीं है। सख्त कार्रवाई नहीं होने से इनके हौसले बुलंद थे। इन वसूलीबाजों के खिलाफ अब एलडीए के नए वीसी प्रथमेश कुमार ने सख्त रुख अपनाया है। कार्रवाई का खौफ दिखाकर निर्माणकर्ताओं से धन उगाही करने वाले दो आरोपियों को खुद एलडीए वीसी प्रथमेश कुमार ने गुरुवार को दफ्तर में पकड़वाकर थाने भिजवा दिया।

दोनों अवैध निर्माण की फर्जी शिकायत लेकर वीसी दफ्तर में पहुंचे थे। जबकि उक्त प्रकरण में पीडि़त निर्माणकर्ताओं ने आरोपियों की करतूत के बारे में साक्ष्यों के साथ पहले से ही प्रार्थना पत्र दे रखा था। वीसी दफ्तर में पहुंचे आरोपियों ने उन्हीं निर्माण कार्यों के खिलाफ प्रार्थना पत्र देते हुए कार्रवाई के लिए दबाव बनाने का प्रयास किया। जिस पर वीसी ने दोनों को सुरक्षा कर्मियों से पकड़वाकर गोमती नगर पुलिस के सुपुर्द कर दिया।

गोमतीनगर थाने में FIR दर्ज

दोनों के खिलाफ गोमतीनगर थाने में एफआईआर दर्ज कर ली गयी है। प्रवर्तन जोन-2 के जोनल अधिकारी अतुल कृष्ण सिंह ने बताया कि रविशंकर त्रिपाठी, विजय नारायण, इन्द्रमणि प्रसाद मिश्रा व दीपक कुमार आदि द्वारा ग्राम-हरिहरपुर की भूमि खसरा संख्या-433क पर निर्माण कार्य कराया जा रहा है। तीन सितम्बर को इन लोगों ने मण्डलायुक्त व वीसी को प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि हरिहरपुर निवासी करूणेश सिंह व अनिल कुमार यादव निर्माण कार्य में बाधा उत्पन्न करते हुए रूपयों की मांग कर रहे हैं।

एलडीए

आरोपियों द्वारा धमकी दी जा रही है कि अगर रुपये नहीं दिये तो लखनऊ विकास प्राधिकरण में फर्जी शिकायती पत्र देकर निर्माण कार्य बंद करवा देंगे। निर्माणकर्ताओं द्वारा रुपये न दिये जाने पर आरोपियों ने निर्माण कार्य के खिलाफ कार्रवाई कराने के लिए प्राधिकरण में शिकायती पत्र भेजने शुरू कर दिये। गुरुवार को करूणेश सिंह व अनिल कुमार यादव गोमती नगर के विपिन खण्ड स्थित प्राधिकरण भवन पहुंचे और उपाध्यक्ष के कार्यालय में उपस्थित होकर पीड़ित लोगों के निर्माण कार्य के खिलाफ प्रार्थना पत्र देते हुए कार्रवाई के लिए दबाव बनाने लगे।

इस पर उपाध्यक्ष ने प्राधिकरण पुलिस के दरोगा व सिपाहियों को तत्काल अपने कार्यालय में बुलाकर दोनों आरोपियों को पकड़वाया और इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिये। जोनल अधिकारी ने बताया कि प्राधिकरण पुलिस कर्मियों द्वारा करूणेश सिंह व अनिल कुमार यादव को गोमती नगर थाने ले जाकर पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। इंस्पेक्टर राजेश त्रिपाठी ने बताया कि  मामले की जांच की जा रही है।

प्राधिकरण की छवि भी धूमिल हो रही: अतुल कृष्ण

प्रवर्तन जोन-2 के जोनल अधिकारी अतुल कृष्ण सिंह ने बताया कि निर्माणकर्ताओं के प्रार्थना पत्र पर क्षेत्रीय अवर अभियंता के जरिये प्रकरण की जांच करवायी गयी तो पता चला कि करूणेश सिंह व अनिल कुमार यादव द्वारा क्षेत्र के जन मानस से इसी तरह धन उगाही का कार्य किया जा रहा है। जिससे लोगों को मानसिक व आर्थिक क्षति पहुंचने के साथ ही प्राधिकरण की छवि भी धूमिल हो रही है। दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए पुलिस को तहरीर दी गयी है।

Also Read: NHAI: एनएचएआई अफसरों ने फिर पीएनसी कंपनी पर दिखाई दरियादिली

Get real time updates directly on you device, subscribe now.