भारत और सिंगापुर के बीच सेमीकंडक्टर उद्योग में हुआ बड़ा समझौता, भारतीय बाजार को होगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिंगापुर दौरे के दौरान भारत और सिंगापुर के बीच सेमीकंडक्टर क्षेत्र में सहयोग को लेकर एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौते को “इंडिया-सिंगापुर सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम पार्टनरशिप” का नाम दिया गया है, जिसके तहत दोनों देशों के सेमीकंडक्टर उद्योगों के बीच साझेदारी को मजबूती मिलेगी। सिंगापुर की कंपनियों के लिए भारतीय सेमीकंडक्टर बाजार में प्रवेश करना अब आसान होगा, जिससे भारत के सेमीकंडक्टर उद्योग की विकास गति में तेजी आने की उम्मीद है।

सिंगापुर की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह समझौता भारत के सेमीकंडक्टर उद्योग को समर्थन देने और दोनों देशों की सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखलाओं को मजबूत बनाने पर केंद्रित है। इसके तहत सरकारें नीति आदान-प्रदान, कार्यबल विकास और आपूर्ति श्रृंखला सुधार पर ध्यान देंगी। इस समझौते से भारत और सिंगापुर दोनों को सेमीकंडक्टर परिवेश तंत्र में पूरक विशेषज्ञताओं का लाभ मिलेगा, जिससे वैश्विक सेमीकंडक्टर बाजार में दोनों देशों की स्थिति मजबूत होगी।

आपको बता दे, सेमीकंडक्टर उद्योग में सिंगापुर का महत्वपूर्ण योगदान है, जो वैश्विक सेमीकंडक्टर उत्पादन का लगभग 10% हिस्सा रखता है।

Also Read: ‘भारत में बैठकर शेख हसीना का राजनीतिक बयान देना उचित नहीं’, अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस

Get real time updates directly on you device, subscribe now.