कौन है दुनिया के सबसे अमीर सुल्तान जिनसे PM मोदी करेंगे मुलाकात

Sandesh Wahak Digital Desk : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 3 सितंबर को ईस्ट एशिया देश ब्रुनेई के दौरे पर रवाना हो गये. यह दौरा किसी भी भारतीय पीएम का पहला ब्रुनेई दौरा होने वाला है. दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों को 40 साल पूरे हो चुके हैं.

ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोलक्या ने पीएम मोदी को उनके देश आने का निमंत्रण दिया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई के दो दिवसीय दौरे पर होंगे, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच अलग-अलग क्षेत्र में संबंधों को बढ़ाना है.

भारत के विदेश मंत्रालय ने बीते शुक्रवार कहा था कि ब्रुनेई भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी और इंडो पेसिफिक के विजन के लिहाज से एक खास साझेदार है. ब्रुनेई के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहम मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं, जिसमें सेमीकंडक्टर क्षेत्र को लेकर विस्तार से चर्चा भी शामिल है. इसी के साथ-साथ भारत यहां से हाइड्रोकार्बन इंपोर्ट कर रहा है तो वहीं नेचुरल गैस की आपूर्ति बढ़ाने पर भी चर्चा होगी.

ब्रुनेई के सुल्तान बोल्कैया

बोल्कैया ब्रुनेई के 29वें सुल्तान हैं। 1984 में अंग्रेजों के जाने के बाद से वे ब्रुनेई के प्रधानमंत्री पद पर भी हैं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद बोल्कैया सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले राजा हैं। उन्होंने 2017 में 50 साल राज करने पर गोल्डन जुबली मनाई थी।

ब्रुनेई जैसे छोटे से देश में सुल्तान सबसे शक्तिशाली व्यक्ति होने के साथ-साथ सबसे अमीर राजाओं में भी हैं। 1980 तक वे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। फोर्ब्स के अनुसार, बोल्कैया की कुल संपत्ति 2008 में 1.4 लाख करोड़ रुपए थी।

ब्रुनेई के बाद सिंगापुर दौरे पर रवाना होंगे PM मोदी

ब्रुनेई दौरा पूरा करने के बाद, प्रधानमंत्री मंत्री मोदी 4 और 5 सितंबर को सिंगापुर का दौरा करेंगे। इस दौरान वे सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। PM मोदी करीब 6 साल बाद सिंगापुर का दौरा कर रहे हैं।

यात्रा के दौरान PM मोदी सिंगापुर के राष्ट्रपति के साथ भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक PM मोदी सिंगापुर के बिजनेस लीडर्स से भी मिलेंगे। इस दौरान उनके साथ औपचारिक बातचीत भी हो सकती है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.