LBW History In Cricket: इंटरनेशनल क्रिकेट में कब हुई LBW की शुरुआत, कौन-सा बल्लेबाज बना था पहला शिकार

LBW Explained in Cricket: क्रिकेट का इतिहास कई सदियों पुराना रहा है. हालांकि, इस खेल में समय के साथ-साथ कई बदलाव भी आए हैं. इन्हीं बदलाओं में से एक है ‘LBW’.

LBW History In Cricket

दरअसल, इस खेल में एक नियम का नाम ‘LBW’ भी है जिसे “लेग बिफोर विकेट” भी कहा जाता है. इसके तहत यदि गेंद बल्लेबाज के शरीर पर लगती है और इस समय वो स्टम्प के ठीक सामने होता है, तो उसे आउट करार दिया जाता है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर इसकी शुरुआत कब हुई थी.

कब शुरू हुआ LBW नियम?

LBW History In Cricket

दरअसल, 18वीं सदी में बल्लेबाज अक्सर आउट होने से बचने के लिए पैड का सहारा लेने लगे थे. इस कारण साल 1774 में पहली बार इसके लिए एक नियम बनाया गया. अब विकेट के सामने गेंद अगर पैड से टकराती है, तो बल्लेबाज को आउट दे दिया जाता था.

हालांकि, काफी समय तक नियम में बदलाव और उसमें सुधार का दौर जारी रहा. लेकिन 1935 में LBW नियम में एक नया पहलू जोड़ा गया. नए नियम के मुताबिक, यदि गेंद ऑफ-स्टम्प की लाइन के बाहर टप्पा खाई है. तब भी यदि बल्लेबाज को स्टम्प के सामने पाया जाता है, तो उसे आउट करार दिया जाएगा.

LBW History In Cricket

ऐसे में लेग स्पिन गेंदबाजों का समर्थन करने वाले लोगों ने इस नियम का विरोध किया. कई दशकों के विरोध के बाद 1972 में नियम में एक नया पहलू जोड़ा गया. इसके तहत यदि कोई बल्लेबाज शॉट ना खेलने के इरादे से अपने बैट को पीछे ही रखता है तब यदि गेंद लेग स्टम्प की लाइन के बाहर टप्पा खाती है. तब भी उसे आउट दिया जा सकता है. मगर मौजूदा नियम के हिसाब से यदि बल्लेबाज क्रीज से 3 मीटर या आगे निकल जाता है, तो उसे पैड या शरीर पर गेंद लगने के लिए आउट नहीं दिया जा सकता.

कौन था LBW से आउट होने वाला सबसे पहला बल्लेबाज?

LBW History In Cricket

LBW नियम से आउट होने वाले पहले बल्लेबाज हैरी कॉर्नर थे. साल 1900 पेरिस ओलंपिक खेलों में इंग्लैंड का मैच फ्रांस से हो रहा था. उस मैच में इंग्लिश बल्लेबाज कॉर्नर को फ्रांस के डब्लू एंडरसन ने आउट किया था. वहीं, इस नियम से आउट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज नाओमल जियोमल थे, जिन्हें 1932 में इंग्लैंड के वॉल्टर रॉबिंस ने आउट किया था.

Also Read: Joe Root Century: बैक टू बैक सेंचुरी के बाद रूट ने रचा इतिहास, तोड़ दिया एलिस्टर कुक का रिकॉर्ड

Get real time updates directly on you device, subscribe now.