Bihar Politics: केसी त्यागी ने दिया JDU के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से इस्तीफा, इनको सौंपी गई जिम्मेदारी

Bihar Politics: जनता दल (यूनाइटेड) (जेडीयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद से केसी त्यागी ने इस्तीफा दे दिया है। उनके इस्तीफे की वजह निजी करणों को बताया गया। उनकी जगह राजीव रंजन प्रसाद को जेडीयू का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया गया है। पार्टी के महासचिव आफाक अहमद खान ने पत्र जारी कर इसकी सूचना दी है।

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के वरिष्ठ नेता के सी त्यागी की पार्टी से विदाई का कारण उनके कई बयानों को माना जा रहा है। जो अक्सर पार्टी की आधिकारिक लाइन से अलग थे। के.सी. त्यागी ने कई मौकों पर पार्टी नेताओं से परामर्श किए बिना बयान दिए। जिससे पार्टी के भीतर असंतोष की स्थिति उत्पन्न हो गई। उनके बयानों के कारण एनडीए के भीतर मतभेद की खबरें भी सामने आईं।

आपसी कलह की भी सुगबुगाहट

सूत्रों ने बताया कि चाहे समान नागरिक संहिता हो, वक्फ (संशोधन) विधेयक हो या फिलिस्तीन के मुद्दे पर सरकार का रुख या फिर अन्य मुद्दे हों, समाजवादी नेता त्यागी का मुखर रुख पार्टी के भीतर के कई नेताओं को रास नहीं आया और इन वजहों से भाजपा को भी असहज स्थिति का सामना करना पड़ा।

जद(यू) सूत्रों का कहना है कि पार्टी चाहती है कि केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन सिंह ऊर्फ ललन सिंह और पार्टी संसदीय दल के नेता व कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा भाजपा के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में भूमिका निभाएं।

सूत्रों ने बताया कि भाजपा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में मतभेद को लेकर अक्सर होने वाली चर्चाओं को विराम देने के लिए सहयोगी दलों के बीच बेहतर समन्वय बनाए रखने के वास्ते घटक दलों के नेताओं से संपर्क कर रही है।

बयान के मुताबिक, जद(यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने राजीव रंजन प्रसाद को पार्टी का नया राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया है। प्रसाद वर्तमान में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव की भूमिका में थे।

जद(यू) के अनुभवी नेता त्यागी को मई 2023 में राष्ट्रीय प्रवक्ता के साथ ही ‘विशेष सलाहकार’ नियुक्त किया गया था।

उनकी इस नियुक्ति के संबंध में जारी बयान में कहा गया था कि त्यागी के संगठनात्मक अनुभव का लाभ उठाने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री एवं पार्टी के प्रमुख नीतीश कुमार ने उन्हें पार्टी का विशेष सलाहकार और मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.