SJVN, NHPC और SECI को सरकार ने दिया नवरत्न कंपनी का दर्जा, जाने इससे क्या होगा फायदा

Sandesh Wahak Digital Desk : केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम राष्ट्रीय जलविद्युत ऊर्जा निगम (NHPC), भारतीय सौर ऊर्जा निगम (SECI) और सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (SJVN) को ‘नवरत्न’ का दर्जा दिया है। अभी तक ये कंपनियां मिनी रत्न श्रेणी के तहत काम कर रही थीं।

नवरत्न का दर्जा मिलने पर कंपनियों के लिए अपना कारोबार करना आसान हो जाएगा और उनके लिए फंड जुटाना भी सस्ता हो जाएगा। इसके साथ अब देश में नवरत्न कंपनियों की संख्या 24 हो गई।

NHPC ने जारी किया बयान

NHPC के प्रबंध निदेशक आरके चौधरी ने कहा, “सार्वजनिक उद्यम विभाग (वित्त मंत्रालय) ने शुक्रवार को NHPC को ‘नवरत्न कंपनी’ घोषित किया है, जिससे इसे अधिक परिचालन और वित्तीय स्वायत्तता मिल सकेगी।

यह NHPC के लिए ऐतिहासिक क्षण है और हमारी उल्लेखनीय वित्तीय और परिचालन उपलब्धियों की मान्यता है। NHPC भारतीय बिजली क्षेत्र में महत्वपूर्ण खिलाड़ी रही है और देश की जलविद्युत क्षमता का दोहन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।”

SJVN और SECI ने भी जारी किया बयान

शिमला स्थित SJVN ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि लोक उद्यम विभाग ने SJVN को नवरत्न का दर्जा प्रदान किया है। बता दें कि SJVN लिमिटेड एक मिनी रत्न, श्रेणी-1 और अनुसूची-A CPSE है।

इसे 24 मई, 1988 को भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार के संयुक्त उद्यम के रूप में शामिल किया गया था। इसी तरह SECI ने भी नवरत्न का दर्जा मिलने पर खुशी जताते हुए सरकार का आभार जताया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.