Fintech Sector के विकास पर सरकार का जोर, 10 वर्षों में 500% तक बढ़े स्टार्टअप्स

Sandesh Wahak Digital Desk : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि सरकार फिनटेक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत स्तर पर विभिन्न उपाय कर रही है। पिछले 10 वर्षों में इस सेक्टर में 31 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश हुआ है।

फिनटेक स्टार्टअप में 500 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। एंजल टैक्स को समाप्त करना भी इस सेक्टर के विकास की दिशा में उठाया गया एक कदम है।

मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 27 लाख करोड़ रुपये से अधिक के ऋण वितरित किए गए, यह दुनिया की सबसे बड़ी लघु वित्त योजना है।

Global FinTech Fest 2024 - PPRO

फिनटेक सेक्टर ने वित्तीय सेवाओं को लोकतांत्रिक बनाने, ऋण तक पहुंच को आसान तथा समावेशी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वित्तीय प्रौद्योगिकी ने गांवों तथा शहरों के बीच की खाई को पाटने में मदद की है।

प्रधानमंत्री ने नियामकों से साइबर धोखाधड़ी को रोकने और लोगों के बीच डिजिटल साक्षरता को और बढ़ाने के लिए और अधिक उपाय करने के लिए भी कहा।

पीएम मोदी ने कहा, “मुझे हमारे वित्तीय प्रौद्योगिकी परिदृश्य पर भरोसा है कि यह भारतीयों को गुणवत्तापूर्ण जीवन प्रदान करेगा। भारत में त्योहारों का मौसम है, अर्थव्यवस्था तथा बाजारों में भी उल्लास है।”

Get real time updates directly on you device, subscribe now.