Mental Health: तनाव और डिप्रेशन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 योगासन, मेंटल हेल्थ में आएगा सुधार

Mental Health: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव और डिप्रेशन आम समस्याएं बन गई हैं। हर व्यक्ति किसी न किसी तनाव से जूझ रहा है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग के नियमित अभ्यास से मानसिक शांति प्राप्त की जा सकती है और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है? योग, प्राणायाम और ध्यान के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है।

आइए जानते हैं कुछ ऐसे योगासन जो रोजाना करने से तनाव और डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है और मेंटल हेल्थ में सुधार लाया जा सकता है:

1. प्राणायाम

प्राणायाम मानसिक शांति के लिए अत्यधिक प्रभावी है। अनुलोम-विलोम, भ्रामरी और कपालभाति जैसे प्राणायाम करने से दिमाग को अधिक ऑक्सीजन मिलती है, जिससे तनाव कम होता है और मानसिक शांति का अनुभव होता है। ये प्राणायाम नकारात्मक विचारों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

2. मार्जरी आसन (कैट-काउ पोज)

मार्जरी आसन से शरीर और मन का संतुलन बेहतर होता है। इसे करने से रक्त संचार में सुधार आता है और तनाव दूर होता है। इस आसन का नियमित अभ्यास मानसिक शांति प्रदान करता है और व्यक्ति को कार्यों में एकाग्रता प्राप्त होती है।

3. अर्ध मत्स्येन्द्रासन (हाफ स्पाइनल ट्विस्ट पोज)

यह योगासन रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के साथ मानसिक तनाव को भी कम करता है। इसका नियमित अभ्यास करने से नेगेटिव विचार दूर होते हैं और मानसिक शांति मिलती है।

4. शीर्षासन

शीर्षासन दिमाग के लिए अत्यधिक लाभकारी योगासन है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और एकाग्रता को बढ़ाता है। इसका नियमित अभ्यास ध्यान और स्मरण शक्ति में सुधार करता है।

5. पश्चिमोत्तानासन

यह योगासन मानसिक तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। इसे करने से शरीर में खिंचाव होता है जो मानसिक शांति प्रदान करता है और मेंटल हेल्थ में सुधार लाता है।

Also Read: Health Care: सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से होंगे ये 3 बड़े फायदे, हाई बीपी से लेकर स्ट्रेस तक में देगा राहत

Get real time updates directly on you device, subscribe now.