UP News : सीएम योगी ने किया UPS योजना का स्‍वागत, 17 लाख राज्य कर्मचारियों पर पड़ेगा इसका असर

UP News : केंद्र सरकार की यूनिफाइड पेंशन स्कीम (यूपीएस) को उत्तर प्रदेश में भी लागू किया जाएगा। प्रदेश सरकार को केंद्र के शासनादेश का इंतजार है, इसके अध्ययन के आधार पर ही इसे राज्य में लागू करने की तैयारी है।

माना जा रहा है कि इस संबंध में जल्द ही कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जा सकता है। हालांकि, इससे पूर्व वित्त विभाग यूपीएस को लागू करने पर सरकार पर कितना वित्तीय बोझ पड़ेगा, इसका आकलन करेगा और इसी आधार पर रिपोर्ट तैयार कर सरकार से अनुमति ली जाएगी।

महाराष्‍ट्र सरकार ने लागू किया UPS योजना 

केंद्र सरकार ने यूनिफाइड पेंशन योजना का लाभ केंद्रीय कर्मियों को देने का निर्णय लिया है। राज्यों को अब इस आधार पर निर्णय लेना है कि उन्हें अपने कर्मचारियों को इसका लाभ देना है या नहीं। केंद्र के फैसले के बाद महाराष्ट्र सरकार ने इस योजना को लागू करने का निर्णय लिया है।

सीएम योगी ने क‍िया स्‍वागत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को केंद्र सरकार के यूपीएस को लागू करने के निर्णय का स्वागत किया था। जाहिर है यूपीएस को लागू करने में प्रदेश सरकार अधिक विलंब नहीं करेगी।

बता दें कि प्रदेश में वर्ष 2005 के बाद सेवा में आने वाले राज्य कर्मियों को न्यू पेंशन स्कीम का लाभ दिया जा रहा है। एक अनुमान के अनुसार प्रदेश में 17 लाख के करीब राज्य कर्मचारी हैं।

 

ये भी पढ़ें – Jammu and Kashmir Assembly Elections : गुलाम नबी आजाद ने पार्टी के 13 प्रत्याशियों की जारी की लिस्ट

Get real time updates directly on you device, subscribe now.