फिल्म निर्माता और स्टारडस्ट के प्रकाशक नारी हीरा का 86 साल की उम्र में निधन

बॉलीवुड की चर्चित फिल्म पत्रिका स्टारडस्ट के प्रकाशक और कई फीचर फिल्मों के निर्माता नारी हीरा का शुक्रवार को मुंबई में निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। नारी हीरा, जो उर्मिला मातोंडकर की फिल्म ‘स्कैंडल’ समेत आधा दर्जन से अधिक फिल्मों के निर्माता रहे हैं, का अंतिम संस्कार शनिवार दोपहर को बाणगंगा श्मशान घाट, वर्ली में किया जाएगा।

परिवार का आधिकारिक बयान

हीरा के परिवार ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “हम बड़े दुख के साथ उनके निधन की खबर साझा कर रहे हैं। वह प्रिंट मीडिया के अग्रणी, एक पारिवारिक व्यक्ति और अतुलनीय पिता थे। उनकी अनुपस्थिति में हम सभी दुखी हैं।”

स्टारडस्ट से मिली अपार सफलता

नारी हीरा का जन्म 26 जनवरी 1938 को कराची में हुआ था और विभाजन के बाद उनका परिवार मुंबई आ गया। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने एक पत्रकार के रूप में की, लेकिन बाद में प्रकाशन के क्षेत्र में कदम रखा। 1970 के दशक में उनकी पत्रिका स्टारडस्ट ने बॉलीवुड की दुनिया में तहलका मचा दिया। यह पत्रिका बॉलीवुड से जुड़े विवादों, गॉसिप और सनसनीखेज खबरों के लिए जानी जाती थी, जिसने उसे अपार लोकप्रियता दिलाई।

कानूनी विवादों में घिरे

स्टारडस्ट की गॉसिप और विवादित खबरों ने उन्हें कई बार कानूनी मुसीबतों में भी डाला। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और सलमान खान जैसी हस्तियों ने पत्रिका के खिलाफ मानहानि के मुकदमे भी दायर किए। इसके अलावा, पत्रिका की गॉसिप आधारित सामग्री पर कई लोगों ने आलोचना भी की।

फिल्म निर्माण में भी अहम योगदान

प्रकाशन के अलावा, नारी हीरा ने अपने बैनर हिबा फिल्म्स के तहत कई फिल्मों का निर्माण किया। वह सीधे डीवीडी पर रिलीज होने वाली फिल्मों की शुरुआत करने के लिए भी प्रसिद्ध थे।

Also Read: अरशद वारसी की प्रभास पर टिप्पणी पर नाग अश्विन का करारा जवाब, बोले – “नफरत फैलाने की नहीं, एकजुटता की जरूरत”

Get real time updates directly on you device, subscribe now.