PM Modi in Ukraine : पीएम मोदी पहुंचे यूक्रेन, कीव में भारतीय छात्रों से करेंगे मुलाकात

PM Modi in Ukraine : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन पहुंच गए हैं. वह यहां ट्रेन के जरिए पोलैंड से होते हुए आए हैं. पीएम मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की के साथ मुलाकात करने वाले हैं.

यूक्रेन में पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए भारतीय छात्र भी तैयार हैं. एक स्टूडेंट ने कहा, “हम पीएम मोदी के यहां आगमन को लेकर उत्साहित हैं. भारत सरकार ऑपरेशन गंगा के समय से ही यहां भारतीय छात्रों की मदद कर रही है.

हम पीएम मोदी से मिलने के लिए काफी उत्साहित हैं. यहां हमें उन्हें देखने का अवसर मिलेगा और यदि संभव हो तो उनसे बात करने का भी.” ऑपरेशन गंगा के जरिए यूक्रेन में युद्ध के समय फंसे छात्रों को बाहर निकाला गया था.

पीएम मोदी एक दिवसीय यात्रा के लिए यूक्रेन पहुंच चुके हैं. 1991 में यूक्रेन के आजाद होने के बाद ये किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है. पीएम मोदी के काफिले के गुजरने का एक वीडियो भी सामने आया है.

पीएम मोदी ने कीव पहुंचने पर वहां रहने वाले भारतीय समुदाय से मुलाकात की है. इस दौरान भारत माता की जय के नारे लगे हैं. वह थोड़ी देर में राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करने वाले हैं.

यूक्रेन पहले सोवियत यूनियन का हिस्सा था. फिर ये मुल्क 1991 में आजाद हो गया और यूक्रेन के तौर पर दुनिया के फलक पर आया. वैसे तो भारत के साथ इसके रिश्ते काफी पुराने हैं, लेकिन पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस देश में पहुंचा है.

 

Also Read: ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, ‘बलात्कार विरोधी कानून’ बनाए…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.