Lucknow Crime : शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर दरोगा समेत चार लोगों से ठगे 92 लाख

Lucknow Crime : साइबर जालसाज लगातार लोगों के खातों में सेंध लगा रहे हैं। जालसाजों ने सुरक्षा विभाग के दरोगा और कारोबारी समेत चार लोगों के खातों से 92.43 लाख रुपए उड़ा लिए। कहीं जालसाज ने शेयर मार्केट में निवेश का झांसा दिया तो कहीं हाई बक्स इंडिया एप पर फंसाकर ठगा। ठगी के चारों मामले साइबर क्राइम थाने के हैं। इंस्पेक्टर बृजेश यादव ने बताया कि सभी मामलों में मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

वृंदावन योजना के सेक्टर -11 में अनुज कुमार घोष परिवार के साथ रहते हैं। उन्होंने बताया कि कुछ दिनों पहले उन्हें एक व्हाट्सएप ग्रुप पर जोड़ा गया। फिर शेयर मार्केट की जानकारी देकर एक ट्रेडिंग एप का लिंक भेजकर इंस्टाल कराया। अनुज ने बताया कि जालसाजों ने अकाउंट रिचार्ज कराने के नाम पर छह खातों में 52.77 लाख रुपए ट्रांसफर करा लिए। पीड़ित ने जब रुपए निकालने का प्रयास किया तो आरोपियों ने कॉल रिसीव करना बंद कर दिया। ठगी का एहसास होने पर पीड़ित ने साइबर क्राइम थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

वहीं, गुडंबा के कल्याणपुर निवासी उपनिरीक्षक बृजेश कुमार सिंह सुरक्षा विभाग में तैनात हैं। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले एक मैसेज आया। जिसमें आस्था सिक्योरिटी नामक शेयर मार्केट इन्वेस्टिंग फर्म में निवेश के लिए कहा गया। हामी होने पर उनका वेव पोर्टल पर एक सीट अकाउंट बनाया गया। इसके बाद जालसाज ने शेयर और आईपीओ में निवेश के नाम पर 4.95 लाख रुपए ऐंठ लिए।

उधर, गोमतीनगर विस्तार के सुलभ आवास योजना निवासी राजेश्वर सिंह ने बताया कि यूट्यूब पर हाई बक्स इंडिया की वीडियो से प्रेरित होकर एल्विस यादव का एड देखा। फिर प्ले स्टोर से हाई बक्स एप डाउनलोड की। एप पर घरेलू और इलेक्ट्रॉनिक सामान कई रेंज होने पर मिस्ट्री बॉक्स खुलता था। फिर प्रोडक्ट दिखने पर रिसेल करने पर मुनाफा मिलता था। जाल में फंसे राजेश्वर ने एप पर परिवार की चार आईडी बनाई और फिर 18,92,950 रुपए निवेश कर दिए। मुनाफा न मिलने पर पीड़ित को ठगी का एहसास हुआ।

इसके अलावा कृष्णानगर निवासी मयंक शर्मा ने बताया कि उन्हें कोटक इन्वेस्टमेंट क्लब में एड किया गया। उसके बाद निवेश के नाम पर 17 बार में 15.78 लाख रुपए जमा करा लिए। पीड़ित ने बताया कि खोले गए खाते में करोड़ों का मुनाफा दिखने पर उन्होंने रुपए निकालने का प्रयास किया। इसपर आईपीओ शुल्क की डिमांड की। पीड़ित ने साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

 

Also Read : Sultanpur News : ढह गया सोनू-मोनू का किला, BJP की पार्वती सरोज ने जीता धनपतगंज ब्लॉक प्रमुख उपचुनाव

Get real time updates directly on you device, subscribe now.