‘समस्या का समाधान रणभूमि नहीं, हम डायलॉग के समर्थक’, पोलैंड में बोले पीएम मोदी

Sandesh Wahak Digital Desk : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार को पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि पोलैंड से संबंधों का विशेष महत्व है. भारत और पोलैंड के बीच संबंध बेहतर हो रहे हैं.

पोलैंड के प्रधानमंत्री टस्क के साथ मंच साझा करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “गर्मजोशी से भरे स्वागत और मित्रता भरे शब्द के लिए मैं तहे दिल से आभार प्रकट करता हूं. आज का दिन भारत और पोलैंड के संबंध में विशेष महत्व रखता है.

आज 45 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने यह दौरा किया है. भारत और पोलैंड के बीच संबंध अब बेहतर हो रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि इस साल हम अपने राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. इस अवसर पर हमने संबंधों को स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप में बदलने करने का फैसला लिया है.

 

दुनिया के कई इलाकों में चल रहे संघर्ष को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी संकट में मासूम लोगों की जान की हानि पूरी मानवता के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई है. हम शांति और स्थिरता की जल्द से जल्द बहाली के लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी का समर्थन करते हैं. इसके लिए भारत अपने मित्र देशों के साथ मिलकर हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार हैं.

यूक्रेन संकट और पश्चिम एशिया में चल रहे संघर्ष पर चिंता जताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन और पश्चिम एशिया में चल रहे जंग हम सभी के लिए गहरी चिंता का विषय है. भारत का यह दृढ़ विश्वास है कि किसी भी समस्या का समाधान रणभूमि में नहीं हो सकता.

 

Also Read : अफ्रीका में मंकीपॉक्स का कहर: एक सप्ताह में 1000 से ज्यादा नए मामले, जानें इसके लक्षण और मौतों का आंकड़ा

Get real time updates directly on you device, subscribe now.