राजभवन में मनाया गया आसमा हुसैन इंस्टीट्यूट का दीक्षांत समारोह, राज्यपाल ने कहा- ऐसे कामों से आत्मनिर्भर बनती हैं महिलाएं

Lucknow News : आसमा हुसैन इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी का दीक्षांत समारोह राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की मौजूदगी में राजभवन में मनाया गया। इस मौके पर इंस्टीट्यूट की तरफ से स्किल डेवलेपमेंट ट्रेनिंग, चिकनकारी एवं ड्रेस मेकिंग कोर्स में दक्ष 19 प्रशिक्षित महिलाओं व बालिकाओं को निःशुल्क सिलाई मशीन व प्रमाण पत्र दिए गए। इस अवसर पर हस्त निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी का राज्यपाल ने अवलोकन भी किया।

Asma husain institute convocation

राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह में सभी उपाधि व पदक प्राप्तकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि दीक्षांत समारोह में जब भी किसी प्रकार की डिग्री, डिप्लोमा या अन्य प्रमाण पत्र का वितरण होता है तो स्वाभाविक रूप से आनंद की अनुभूति होती है, और यह प्रमाण पत्र भविष्य में उपयोगी सिद्ध होता है। उन्होंने कहा कि कार्य करने की इच्छा शक्ति होनी चाहिए तथा इस प्रकार के प्रशिक्षण कराए जाने का उद्देश्य महिलाओं को रोजगार व आय सृजन के अवसर की उपलब्धता प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

Asma husain institute convocation

राज्यपाल ने हस्त निर्मित उत्पादों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन उत्पादों के पीछे कड़ी मेहनत होती है। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से इस प्रकार के कार्य हेतु सहायता प्रदान की जानी चाहिए तथा सभी प्रशिक्षित महिलाओं से उन्होंने अपेक्षा की कि वे प्रशिक्षणोपरांत अपना कार्य शुरू करें व स्वावलंबी बने।

इस अवसर पर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु, एवं मध्यम उद्यम विभाग के कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने सभी प्रशिक्षितों को बधाई देते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण से महिलाओं की आर्थिक सुरक्षा में वृद्धि होती है जो उनके सामाजिक सुरक्षा की बड़ी गारंटी होती है।

Asma husain institute convocation

उन्होंने एमएसएमई से संबंधित सभी प्रकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि ओडीओपी में हस्तशिल्प उत्पाद अपना स्तर बढ़ा रहे हैं तथा माननीय प्रधानमंत्री जी ने इसे पूरे देश की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि आज पूरे देश के उद्यमी उत्तर प्रदेश की तरफ आकर्षित हुए हैं एवं उत्तर प्रदेश उद्यम प्रदेश की ओर अग्रणी है।

Asma husain institute convocation

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राज्यपाल डॉक्टर सुधीर महादेव बोबडे, सूक्ष्म-लघु व मध्यम उद्यम विभाग के सचिव प्रांजल यादव, आसमा हुसैन इंस्टीट्यूट आफ फैशन टेक्नोलॉजी संस्थापक आसमा हुसैन, संस्था के पदाधिकारी समेत राजभवन की अध्यासित प्रशिक्षु महिलाएं उपस्थित रहे।

 

ये भी पढ़ें – 69000 Teacher Recruitment : शिक्षक कर रहे प्रदर्शन, चयनित सूची को प्रभावित नहीं करने की उठाई मांग

Get real time updates directly on you device, subscribe now.