ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं जाना होगा RTO ऑफिस, यूपी में नये तरीके से बनेगा DL

Sandesh Wahak Digital Desk : ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों को आरटीओ जाने के बजाय ड्राइविंग ट्रेंनिंग एंड टेस्टिंग इंस्टीट्यूट और ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर जाना होगा. यहीं से उनके ड्राइविंग लाइसेंस जारी होंगे.

अभी तक आरटीओ कार्यालय में टेस्टिंग ट्रैक पर वाहन चलाकर पास होने वाले अभ्यार्थियों का लाइसेंस आरटीओ कार्यालय की तरफ से जारी होता था, लेकिन ड्राइविंग ट्रेंनिंग एंड टेस्टिंग इंस्टीट्यूट और ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर बन जाने के बाद आरटीओ कार्यालय में टेस्टिंग ट्रैक पर वाहन चलाकर टेस्ट देने का काम ही खत्म हो जाएगा. लाइसेंस से संबंधित सारे काम आरटीओ के बजाय डीटीटीआई और डीटीसी में ही होंगे.

16 ड्राइविंग ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट

उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो 16 ड्राइविंग ट्रेंनिंग एंड टेस्टिंग इंस्टीट्यूट सरकारी होंगे जो विभिन्न जिलों में बनकर तैयार हो रहे हैं. कानपुर और रायबरेली में ड्राइविंग ट्रेंनिंग एंड टेस्टिंग इंस्टीट्यूट की शुरुआत भी हो गई है वहीं अगर ड्राइविंग ट्रेंनिंग सेंटर्स की बात की जाए तो 16 जगह को छोड़कर प्रदेश के अन्य स्थानों पर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर ही बनाए जाएंगे.

परिवहन विभाग के अधिकारी बताते हैं कि प्रदेश में 50 से ज्यादा ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर बनाए जाएंगे इनमें से कई स्थानों पर ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर बनकर तैयार भी हो रहे हैं. ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर बनाने के लिए जिस फर्म को टेंडर मिलता है उसे निर्माण कार्य पूरा करने के लिए एक साल का समय दिया जाता है. लखनऊ में दो ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर बनकर तैयार हो रहे हैं.

 

Also Read: UP News: सवालों के घेरे में अरबों के चिकित्सा उपकरणों की गुणवत्ता

Get real time updates directly on you device, subscribe now.