राज्यसभा उपचुनाव: जॉर्ज कुरियन ने नामांकन किया दाखिल, CM मोहन यादव समेत कई लोग रहे मौजूद

Sandesh Wahak Digital Desk: केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन ने मध्य प्रदेश से राज्यसभा सीट के लिए होने जा रहे उपचुनाव के वास्ते बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

भाजपा ने मंगलवार शाम को मध्य प्रदेश से राज्यसभा सीट के लिए कुरियन को अपना उम्मीदवार घोषित किया। यह सीट ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई है। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी तथा अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री कुरियन बुधवार को सुबह भोपाल पहुंचे, जहां प्रदेश भाजपा प्रमुख वी डी शर्मा ने उनका स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री मोहन यादव से राज्य की राजधानी में उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की।

पार्टी प्रवक्ता आशीष अग्रवाल ने बताया कि बाद में कुरियन ने मुख्यमंत्री मोहन यादव, उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा तथा प्रदेश भाजपा प्रमुख शर्मा की मौजूदगी में राज्य विधानसभा परिसर में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। केंद्रीय संचार मंत्री सिंधिया ने इस साल की शुरुआत में हुए आम चुनावों में गुना निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित होने के बाद अपनी राज्यसभा सीट खाली कर दी थी। नौ राज्यों में खाली हुई 12 राज्यसभा सीटों के लिए तीन सितंबर को चुनाव होंगे।

मध्य प्रदेश की 11 राज्यसभा सीटों में से तीन कांग्रेस के पास और सात सत्तारूढ़ भाजपा के पास हैं। अगर चुनाव होता है और विपक्ष भी उम्मीदवार उतारता है तो मध्य प्रदेश विधानसभा में भाजपा की ताकत को देखते हुए केरल के नेता कुरियन आसानी से जीत सकते हैं। मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 163 विधायक, कांग्रेस के 64 और भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) के एक विधायक हैं। फिलहाल दो सीटें खाली हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.