CM योगी ने किया ‘रोड टू स्कूल’ कार्यक्रम का शुभारम्भ, कहा-बच्चों को बनाएंगे आत्मनिर्भर

Road to School Program : सीएम योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर में हैं, जहां उन्होंने रोड तो स्कूल कार्यक्रम के प्रथम चरण का शुभारम्भ किया। बता दें कि ‘निपुण भारत मिशन’ के अंतर्गत बेसिक शिक्षा विभाग, अशोक लीलैंड लिमिटेड एवं लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन द्वारा ‘रोड टू स्कूल’ कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। इसके तहत बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक वातावरण उपलब्ध कराया जाएगा। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि शिक्षा के माध्यम से सभी बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में अभी बहुत काम करने की आवश्यकता उत्तर प्रदेश में है।

शिक्षा की उपयोगिता को लेकर सीएम योगी ने कहा कि एक सशक्त राष्ट्र के लिए शिक्षा बुनियादी जरूरत है। इसके अभाव में देश की एकता और अखंडता को बनाये रखना बेहद मुश्किल है। शिक्षा प्रणाली को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी शिक्षा पद्धति में बड़ा बदलाव हुआ है। आज प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और उसे रोजगार उपयोगी बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के स्तर को सुधारने के प्रयास हमारी सरकार की तरफ से लगातार किये जा रहे हैं। इसके माध्यम से ही बच्चों को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में जिस निपुण भारत की कल्पना की है उसके लिए हमें स्कूली शिक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि ‘विकसित भारत’ की परिकल्पना को इसके माध्यम से ही साकार किया जा सकता है। सीएम योगी ने कहा कि रोड टू स्कूल’ कार्यक्रम, ‘स्कूल चलो अभियान’ का ही एक नया रूप है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में बच्चों की संख्या 1 करोड़ 92 लाख तक पहुंच गई है। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि शिक्षा किसी भी सभ्य समाज के लिए, किसी भी समर्थ समाज के लिए और किसी भी सशक्त राष्ट्र के लिए सबसे बुनियादी आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें – Delhi Excise Policy : ED ने SC से कहा- कविता की जमानत अर्जी पर 22 अगस्त तक दाखिल करेंगे जवाब

Get real time updates directly on you device, subscribe now.