Health Care: सिर्फ 11 मिनट की रोजाना वॉक से घट सकता है असमय मौत का खतरा, जानिए कैसे

Health Care: स्वस्थ जीवनशैली के लिए नियमित वॉक करना अत्यंत आवश्यक है। केवल 11 मिनट की रोजाना वॉक से असमय होने वाली मौत का खतरा कम किया जा सकता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, इस वॉक से न केवल आपकी फिटनेस में सुधार होगा बल्कि आप हार्ट अटैक, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और मोटापे जैसी घातक बीमारियों से भी बच सकते हैं।

इस अध्ययन में 30 मिलियन से अधिक लोगों के डेटा का विश्लेषण किया गया और पाया गया कि जो लोग रोजाना 11 मिनट पैदल चलते हैं, उनमें असमय मौत का खतरा 10 में से 1 व्यक्ति में कम हो जाता है। वॉक करना न केवल आपकी सेहत को बेहतर बनाता है बल्कि लंबी उम्र पाने में भी सहायक हो सकता है।

रोजाना वॉक करने के अन्य फायदे भी उल्लेखनीय हैं। नियमित रूप से वॉक करने से दिल और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते हैं, और इसके अलावा कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है। शोध के अनुसार, रोजाना 30 मिनट की वॉक से हार्ट डिजीज का खतरा 17%, कैंसर का खतरा 7% और माइलॉयड ल्यूकेमिया का खतरा 26% तक कम किया जा सकता है।

इसलिए, यदि आप अपनी सेहत को बनाए रखना चाहते हैं और असमय मौत के खतरे को कम करना चाहते हैं, तो रोजाना केवल 11 मिनट की वॉक को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

Also Read: Lose Belly Fat : तोंद की चर्बी से हैं परेशान? ये 3 आसान होम एक्सरसाइज करेंगे बेली फैट को छूमंतर!

Get real time updates directly on you device, subscribe now.