बांग्लादेश: शेख हसीना के इस्तीफे के बाद पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, 32 पुलिस थानों के प्रमुखों का तबादला

ढाका: बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार के पतन के बाद पुलिस विभाग में व्यापक फेरबदल का दौर शुरू हो गया है। ताज़ा घटनाक्रम में ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस के अंतर्गत आने वाले 32 पुलिस थानों के प्रमुखों का तबादला कर दिया गया है। यह आदेश रविवार आधी रात को जारी किया गया था। इसके पहले 13 अगस्त को 18 पुलिस अधिकारियों का तबादला किया गया था, जिसके बाद अब कुल 50 पुलिस थानों के प्रमुखों की नई तैनाती दी गई है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, जिन अधिकारियों का तबादला हुआ है, उन्हें उनके पूर्व पदों पर रहते हुए मिले विशेषाधिकार वापस ले लिए गए हैं। अब इन अधिकारियों को देशभर के विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों में भेजा जा रहा है, जहां उन्हें पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित करने का कार्य सौंपा गया है। इसके अलावा कुछ अधिकारियों को पर्यटक पुलिस, सशस्त्र पुलिस बटालियन और औद्योगिक पुलिस में भी स्थानांतरित किया गया है।

शेख हसीना के 5 अगस्त को इस्तीफे के बाद से पुलिस विभाग में लगातार फेरबदल हो रहे हैं। 13 अगस्त को गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए तीन अलग-अलग नोटिसों के माध्यम से तीन अतिरिक्त आईजी सहित 51 पुलिसकर्मियों को बदल दिया गया। इसके बाद, रविवार को 73 पुलिस अधिकारियों को उप महानिरीक्षक के पद पर पदोन्नति दी गई है।

क्यों भड़की हिंसा?

बांग्लादेश में हालिया हिंसा का कारण आरक्षण नीति में बदलाव को लेकर उभरा विवाद है। 1971 में आजादी के बाद बांग्लादेश में लागू आरक्षण व्यवस्था को लेकर साल 2018 में युवाओं के विरोध प्रदर्शन के बाद सरकार ने इसे खत्म कर दिया था। हालाँकि, हाल ही में 5 जून को बांग्लादेश की सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण की पुरानी व्यवस्था को बहाल करने का आदेश दिया, जिससे छात्रों में आक्रोश फैल गया और विरोध प्रदर्शन फिर से शुरू हो गया। शेख हसीना सरकार की अपील के बावजूद सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश को बरकरार रखा, जिससे हिंसा भड़क उठी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.