Raksha Bandhan 2024 : नोएडा पुलिस ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा, नहीं कटेगा चालान और गिफ्ट में मिलेगा हेलमेट

Sandesh Wahak Digital Desk: रक्षा बंधन के मौके पर नोएडा पुलिस ने महिलाओं को बड़ा गिफ्ट दिया है. पुलिस की तरफ से सोमवार को किसी भी महिला का चालान नहीं काटा जाएगा. वहीं, सुरक्षा के लिए उन्हें हेलमेट भी वितरित किया जाएगा. देशभर में 19 अगस्त यानि कि सोमवार को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जा रहा है.

रक्षाबंधन भाई बहन के प्रेम का पर्व है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं. इसी कड़ी में रक्षा बंधन को और खास बनाने के लिए नोएडा पुलिस ने महिलाओं में ट्रैफिक जागरूकता बढ़ाने के लिए 19 अगस्त के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. पुलिस की तरफ से महिलाओं का सोमवार के दिन चालान नहीं काटा जाएगा. साथ ही उन्हें पुलिस टीम की तरफ से हेलमेट का वितरण भी किया जाएगा.

आदेश के मुताबिक नोएडा ट्रैफिक पुलिस सोमवार को रक्षा बंधन के अवसर पर महिलाओं में ट्रैफिक जागरूकता बढ़ाने के लिए अलग-अलग चौराहों पर सघन अभियान चलाएगी. जिसमें ट्रैफिक पुलिस एक भाई की तरह ही महिलाओं की रक्षा के लिए हेलमेट वितरण करेगी. इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस की तरफ से महिलाओं का चालान भी नहीं किया जाएगा.

ट्रैफिक पुलिस की तरफ से महिलाओं का चालान इसलिए नहीं काटा जा रहा है, ताकि वे अपने भाई को बिना रुकावट राखी बांध सकें.रक्षाबंधन के पावन पर्व में भद्रा को बहुत महत्व दिया जाता है. क्योंकि भद्रा में कोई शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. इसलिए इस दौरान राखी भी नहीं बांधी जाती है. भद्रा रात 2 बजकर 21 मिनट पर शुरू हो चुकी है.

वहीं, सुबह 09 बजकर 51 मिनट से 10 बजकर 53 मिनट तक भद्रा पूंछ रहेगी. फिर, सुबह 10 बजकर 53 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 37 मिनट तक भद्रा मुख रहेगा. इसके बाद, भद्रा काल का समापन दोपहर 1 बजकर 30 पर होगा. दोपहर 1 बजकर 30 मिनट के बाद ही राखी बांधी जा सकती है. हालांकि, आज भद्रा में भी राखी बांधी जा सकती है.

 

Also Read: ‘UPSC की जगह RSS से हो रही भर्ती’, लेटरल एंट्री को लेकर बीजेपी पर भड़के…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.