जाने, इस साल कितना बड़ा हुआ राखी से जुड़ा कारोबार, CAIT ने बताया अनुमान

Rakhi Business News 2024 :  देशभर में 19 अगस्त यानी आज रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा. इस त्यौहार के साथ ही बिजनेस और व्यापारियों का फोकस रक्षाबंधन के मौके पर होने वाली बिक्री पर है. बहन और भाई के रिश्ते से जुड़े इस त्यौहार में गिफ्ट, मिठाई और पारंपरिक तौर पर राखी बांधने का चलन है.

कमर्शियल सेक्टर पर भी इसका पॉजिटिव असर देखने को मिलता है. इंडस्ट्री के एक अनुमान के मुताबिक, इस साल रक्षाबंधन से जुड़ा व्यापार ₹12,000 करोड़ पर पहुंच चुका है. इसमें कपड़े, ज्वैलरी, गिफ्ट और डेकोरेशन जैसे कारोबार शामिल हैं.

Rakhi Business News 2024 - Sandesh Wahak

कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के एक अनुमान के मुताबिक, इस साल रक्षाबंधन से जुड़ा बाजार ₹12,000 करोड़ का है. व्यापारी और छोटे कारोबार का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था CAIT ने बताया कि इस बार स्वदेशी राखियों की मांग सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है. चीन से सप्लाई खास नहीं रही है.

पिछले कुछ साल में इस बाजार का ट्रेंड देखें को 12,000 करोड़ रुपए का ये व्यापार पिछले कुछ सालों के मुकाबले ज्यादा है. पिछले साल यह बाजार करीब 10,000 करोड़ रुपए का था. 2022 में यह 7,000 करोड़ रुपए का है. 2021 में यह कारोबार 6,000 करोड़ रुपए का था.

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.